धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि ये केवल धूप से स्किन को काला होने से ही नहीं, बल्कि यूवी रेज़ से होने वाली तमाम दिक्कतों से भी सनस्क्रीन बचाती है। क्या सनस्क्रीन लागने के बाद भी आपका चेहरा काला हो जाता है। यूवीए किरणों के कारण झुर्रियां पड़ने, रंग काला होने के साथ ही कैंसर तक का खतरा होता है। इसलिए स्किन को सीधी धूप की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन या सनब्लॉक लगाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना बहुत ही जरूरी होता है ताकि आपकी त्वचा को अनजाने में इसका कोई नुक्सान न हो और सनस्क्रीन लगाने का पूरा फायदा मिल सके। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है सनस्क्रीन से जुड़ी खास बातें के बारे में -

1. यूवी किरणों से सुरक्षा के लिए आप सनस्क्रीन या सनब्लॉक कुछ भी यूज कर सकते हैं। बस ये वॉटरप्रवू होना चाहिए और छह घंटे के बाद इसे दोबारा लगाना लेना चाहिए।

2. धूप में निकलने से पहले चेहरे पर आप सनस्क्रीन लगाएं उसके बाद आप चाहे तो उस पर मेकअप प्रोडक्ट लगा सकते हैं।

3. सनस्क्रीन लगाने के आधे घंटे बाद आप धूप के संपर्क में आएं। यदि सनस्क्रीन लगाकर तुरंत घर से बाहर निकले तो ये असरदार नहीं होगा।

4. ऑयली स्किन पर कभी भी ऑयलबेस्ड सनस्क्रीन न लगाएं। क्योंकि ये सनस्क्रनी पसीने के साथ बह जाएगी और आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा। ऑयली स्किन पर जैल वाला सनस्क्रीन लगाएं।

5. आप जब भी सनस्क्रीन खरीदें तो यह देख लें कि उसमें कहीं ऑक्सीबेनजोन जैसे हानिकारक केमिकल न हों क्योंकि इससे आपके हार्मोंस पर असर पड़ सकता है और त्वचा में जलन, खुजली आदि की समस्या हो सकती है।

6. अल्ट्रा वायलट रेज से बचजने के लिए आपको रोजाना सनस्क्रनी लगाना चाहिए और इसका एसपीएफ किसी भी हालत में 30 और पीए++से कम नहीं होना चाहिए। भले ही ये 30 से ज्यादा हो सकता है।

Related News