इंटरनेट डेस्क। सभी हनुमान अनुयायी बजरंगबाली के लिए मंगल और शनिवार को उपवास रख सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार किसी को मंगलवार को उपवास करना चाहिए। जिसका कुंडली का मंगल ग्रह कमजोर है उसे विशेष उपवास का आयोजन करने की जरूरत है।

उपवास रखने से कुंडली का मंगल ग्रह शुभ होता है। हनुमान जी की कृपा मंगलवार को उपवास से प्राप्त की जाती है। इस उपवास से सम्मान, ताकत, साहस और खुशी में सुधार होता है। यह उपवास बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस उपवास के कारण पापों से मुक्ति मिल सकती है। जो लोग इस उपवास का अभ्यास करते हैं, उनके पास भूत, काले शक्ति के दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं।

यह उपवास मंगलवार किया जाना चाहिए। सूर्योदय से पहले स्नान करें। उसके बाद घर के एक कोने में बैठे और हनुमान की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। इस दिन लाल कपड़े पहनें और अपने हाथ में पानी लें। हनुमान जी या तस्वीर की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को फूल दें।

फिर रुई में जैस्मीन तेल डालें। इसे बजरंगबाली के सामने रखें या मूर्ति को जैतून का तेल दें। इसके बाद, मंगलवार की उपवास कहानी पढ़ें। इसके अलावा, हनुमान चालीसा और सुंदर कांड पढ़ें। फिर एक आरती बनाकर हर किसी के लिए उपवास की पेशकश साझा करके और स्वयं को भी लें। एक दिन में सिर्फ एक लंच लें। अपने आचरण को शुद्ध रखें। शाम को, हनुमान जी के सामने एक दीपक जलाएं और आरती करें।

Related News