शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण हैं और सभी की सफाई बहुत जरूरी है। शरीर को साफ करने के लिए सिर्फ नहाना ही काफी नहीं है, बल्कि कुछ अंगों की सफाई पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। इन्हीं भागों में से एक है नाभि। यह हमारे शरीर के संवेदनशील अंगों में से एक है और इसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। नाभि की सफाई क्यों जरूरी मानी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जब आप समय-समय पर अपनी नाभि की सफाई नहीं करते हैं, तो धूल, गंदगी और मृत त्वचा के कारण मैल के गुच्छे बन जाते हैं। बाद में इन्हें साफ करना और भी मुश्किल हो जाता है।

नाभि की सफाई न करने से शरीर पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है, मगर इससे आपको त्वचा में जलन का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कई मामलों में जब आप अपनी नाभि की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो उसके आसपास की त्वचा में संक्रमण की समस्या होने लगती है और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। वहीं नाभि की सफाई के लिए आप साबुत और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि अगर आपकी नाभि बहुत गहरी है तो इसके लिए आप रूई का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

नाभि की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स-

तेल से करें मसाज- नाभि की गंदगी को साफ करने के लिए आप गर्म तेल से मसाज भी कर सकते हैं. इस हिस्से में जमा हुई गंदगी को गर्म तेल से आसानी से साफ किया जा सकता है। जी हां और इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

संक्रमण होने पर सफाई- नाभि में संक्रमण हो तो डॉक्टर से जांच जरूर कराएं, ताकि किसी भी बड़ी समस्या से बचा जा सके।

नाभि को गीला न रखें - जहां नमी रहती है, वहां बैक्टीरिया बहुत जल्दी और आसानी से बढ़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि नाभि को साफ करने के बाद उस जगह को सूखा रखें।

हफ्ते में एक बार करें सफाई- आपको बता दें कि नाभि हमारे कपड़ों से छिपी होती है और इस वजह से यहां गंदगी कम जमा होती है, इसलिए अगर आप हफ्ते में एक बार भी नाभि को साफ कर सकते हैं.

Related News