अपने चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए हम सभी फेस के साथ साथ बालों का भी विशेष ध्यान रखते हैं। हमारे दांत भी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। चेहरे की मुस्कुराहट भी सौंदर्य की पहचान होती है। परंतु अगर किसी व्यक्ति के दांत पीले हैं तो इसकी वजह से लोगों के बीच शर्मिंदा होना पड़ जाता है।


पीले दांतो कोई नहीं चाहता और कई बार इस कारण से बहुत से लोग अपना आत्मविश्वास भी खो देते हैं लेकिन आपके दांत पीले क्यों पड़ जाते हैं? और इन्हे सफेद व् मजबूत कैसे बनाया जा सकता है? इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


जानिया आपके दांत पीले क्यों पड़ते हैं?


ज्यादा स्मोकिंग या ड्रिंक करने से दांत पीले पड़ जाते हैं।
इसके अलावा भी कई कारण है। अध्ययन के अनुसार, काली, हरी यहां तक कि हर्बल चाय के सेवन से दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
ज्यादा दवाई का सेवन करने से भी दांत पीले पड़ जाते हैं ।
अगर खाना खाने के बाद दांत ठीक तरह से साफ़ नहीं किए जाएं तो दांत पीले पड़ जाते हैं।


दांतों को सफेद और मजबूत बनाने के लिए यह टिप्स करें फॉलो

सेब का सेवन करें


अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत सफेद हो जाए तो आपको दो सेब को खूब अच्छे से चबा-चबा कर उसका सेवन कर सकते हैं। सेब एक प्रकृति स्क्रब का काम करती है।

नींबू का करें इस्तेमाल


नींबू के इस्तेमाल से भी दांतों का पीलापन दूर हो सकता है। आप अपने दांतों पर नींबू रगड़ सकते हैं। इसका आपको फायदा मिलेगा परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल कभी-कभी ही करना चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर से भी दांत सफेद होते हैं परंतु आप इसका इस्तेमाल काफी कम मात्रा में करें। क्योकिं इस से दांत खराब होने लगते हैं।

हेल्दी डाइट

अपने आहार में विटामिन सी, फाइबर, फल और सब्जियों को शामिल करें। इससे आपके दांत और सेहत दोनों स्वस्थ रहेंगे।

दूध का सेवन करें

दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जिससे ना सिर्फ आपके दांतों का पीलापन दूर होता है बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन से भी आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

Related News