मानसून सीजन में स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में एक्ने की समस्या से ज्यादातर महिलाएं परेशानी रहती हैं। अगर आप भी मुहांसे की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जो आपको फॉलो करने चाहिए।

हाइड्रेटेड
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको एक्ने की समस्या ज्यादा होगी। इस निपटने के लिए एकमात्र तरीका शरीर को हाइड्रेट रखना है। जब स्किन हाइड्रेट नहीं होती है तो ग्लेंड्स स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आयल प्रोड्यूस करने लगती है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं।

कार्ब्स और चीनी की कमी
एक्ने सिर्फ बाहरी कारणों से नहीं बल्कि शरीर में हार्मोन के अंसतुलन की वजह से भी होता है। अगर आप अधिक प्रोसेस्ड फ़ूड और चीनी खाते हैं तो शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है। इस से अधिक आयल बनत है। इसकी वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए खाने में अधिक शुगर और प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें।

मुंहासों को हाथ से न छूएं
कई लोगों को एक्ने को बार बार हाथ से छूने की आदत होती है। लेकिन इस से बैक्टीरिया दूसरे स्थान पर भी फैलने लगते हैं। आपने ये बात कई बार सुना भी होगी। आप जहां भी हाथ लगाते हैं वहां मुंहासे होने की अशंका बढ़ जाती है।

Related News