बेशक, चुकंदर स्वाद के मामले में बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं। चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, विटामिन बी 1 और बी 2, आयोडीन और सल्फर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो चुकंदर इसे बहुत तेजी से पूरा करता है। साथ ही शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचाता है। अगर आपको चुकंदर का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप स्वादिष्ट हलवा बना सकते हैं और चुकंदर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

साथ ही इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है। चुकंदर के फायदों और यहां इसकी रेसिपी के बारे में जानेंचुकंदर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण होता है। अगर आहार में शामिल किया जाए तो यह प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से बचाता है। साथ ही शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व नाइट्रेट उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करता है।

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आपको रोजाना चुकंदर का सेवन करना चाहिए। चुकंदर में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है और बालों, आंखों, दांतों और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर को त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसका सेवन चेहरे को चमकदार बनाता है, झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को कसता है।

चुकंदर हलवा रेसिपी
सामग्री: दो कप कसा हुआ चुकंदर, तीन बड़े चम्मच चीनी, दो बड़े चम्मच घी, दो बड़े चम्मच कटे हुए काजू, तीन छोटी हरी इलायची, एक कप फुल क्रीम दूध। यहां जानिए कैसे: एक पैन या कुकर में घी गर्म करें। कसा हुआ बीट जोड़ें। इसे मध्यम आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकाएं। फिर दूध डालें और मिलाने के बाद, इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि दूध पूरी तरह से चुकंदर के साथ न मिल जाए। बीच बीच में चलाते रहे। जब यह हलवे का रूप ले ले, तो इसमें चीनी मिलाएं और इलायची को पीसकर काजू डालें। अच्छी तरह मिलाएं, हलवे को दो मिनट के लिए ढक दें और धीमी आंच पर पकाएं। फिर गैस बंद कर दें। चुकंदर का हलवा तैयार है, अब आप इसे सर्व कर सकती हैं।

Related News