रेलवे ट्रैक पर आपने ध्यान दिया हो तो देखा होगा कि उनके दोनों ओर नुकीले पत्थर होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ये पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं और इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ट्रैक के दोनों ओर बिछाए जाने वाले ये पत्थर नुकीले होते हैं। इन पत्थरों को ट्रैक बैलेस्ट (Track Ballast) कहा जाता है।


ट्रैक बैलेस्ट इन स्लीपर्स को मजबूती के साथ पकड़ कर रखती हैं। इन्हे ना बिछाया जाए तो स्लीपर्स ट्रेन के वजन और कंपन की वजह से इधर-उधर खिसक जाएंगे।ट्रैक बैलेस्ट पटरियों पर गुजरने वाली ट्रेनों से जो शोर आता है उसको भी कंट्रोल में रखते हैं। इसके अलावा ट्रेन के भारी भरकम वजन से होने वाले कंपन से लाइन क्रैक होकर टूट सकती हैं, इसलिए भी इन्हे बिछाया जाता है।

ट्रेनों के गुजरने के लिए रेलवे ट्रैक बिलकुल क्लियर होना चाहिए और घास और पेड़ पौधे नहीं उगने चाहिए। ट्रैक बैलेस्ट पटरियों के बीच इस तरह के घास-फूस को उगने से भी रोकता है।

कई बार भारी बारिश होने के कारण वहां की जमीन चिकनी हो जाती है। ट्रैक बैलेस्ट न बिछाए जाएं तो पटरियों और स्लीपर्स के नीचे मौजूद मिट्टी बारिश की वजह से खिसक कर ढह सकती हैं।

Related News