भारतीय रेल में आपने सफर जरूर किया होगा और आपने पीले बोर्ड पर लिखे हुए रेलवे स्टेशन के नाम भी देखे होंगे। इसके नीचे समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है तो क्या आप जानते हैं कि ये क्यों लिखा जाता है और इसके पीछे का क्या कारण है?

हालांकि शायद ही आपने कभी इस बात को जानने की कोशिश की होगी कि ऐसा क्यों लिखा होता है बोर्ड पर। लेकिन आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

क्या होती है यह समुद्र तल से ऊंचाई

हम ये बात जानते हैं कि हमारी पृथ्वी गोल है। इसलिए इस दुनिया की एक सामान ऊंचाई नापने के लिए वैज्ञानिकोंं को कुछ ऐसे पॉइंट की आवश्यकता होती है जो एक सामान रहे।

इसके लिए समुद्र तल से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता क्योकिं इसकी ऊंचाई समान रहती है। इसके साथ ही इसका प्रयोग सिविल इंजीनियरिंग में भी किया जाता है।

इस से ड्राइवर को मिलती है मदद

रेलवे स्टेशन के साइन बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई से ड्राइवर और गार्ड को मदद मिलती है। यदि कोई ट्रेन 100 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 150 मीटर समुद्र तल ऊंचाई पर जा रही है तो इस से ड्राइवर को मदद मिलती है। इस जानकारी के आधार पर ड्राइवर इंजन की स्पीड को अपने हिसाब से घटा व बढ़ा सकता है। इसके अलावा ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक सामान ऊंचाई देने में मदद मिलती है।

Related News