देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए निर्धारित नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। नियमों के तौर पर मास्क लगाना सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। बात करे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्विटर अकाउंट के ज़रिए गाइडलाइन्स जारी की हैं। डब्ल्यूएचओ ने मेडिकल मास्क और फ़ैब्रिक फेस मास्क इस्तेमाल करने की जानकारी दी है। इसी के साथ बताया है कि मास्क को कब, कैसे, और किसे पहनना चाहिए।

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है ताकि लोग अपने-अपने घरों में बंद रहे। यही नहीं कोरोना की यह लहर पिछले की तुलना में अधिक ख़तरनाक है। वहीं कोरोना के तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य पोर्टल और एक्सपर्ट लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे अन्य सावधानियों के अलावा मास्क को पहनना ना भूलें।

मेडिकल मास्क
डब्ल्यूएचओ ने अपने वीडियो के ज़रिए लोगों को सलाह दी है कि उन्हें किस प्रकार के मास्क पहनने जाने चाहिएं:
हेल्थ वकर्स
जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं
वो लोग जो सस्पेक्टेड या कोविड-19 से संक्रमित किसी की देखभाल कर रहे हों, ऐसी स्थिति में मेडिकल मास्क का इस्तेमाल किया जाना चाहिए:

कपड़े वाला मास्क

डब्ल्यूएचओ ने लोगों को सलाह दी है कि उन लोगों को फ़ैब्रिक मास्क नहीं पहनना चाहिए, जिन्हें कोरोना वायरस के लक्षण हैं। इसके अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं, कैशियर, और सर्वर के साथ करीबी संपर्क में हैं तो फ़ैब्रिक मास्क ना पहनें।

Related News