कुछ लोगों के लिए दांतों का मलिनकिरण बड़ी समस्याओं में से एक है क्योंकि वे मुस्कुराते और बात करते समय अजीब और असहज महसूस करते हैं। दांतों का मलिनकिरण तब होता है जब आपके दांतों का रंग बदल जाता है। वे उतने चमकीले या सफेद नहीं दिखते जितने चाहिए। बता दे की, सफेद से अलग-अलग रंगों में बदल सकते हैं, या जगह-जगह सफेद या काले धब्बे बन सकते हैं। यदि आपके लिए दांतों का काला पड़ना एक बड़ी समस्या है तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

तेल: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक बड़ा चम्मच तेल जैसे तिल, नारियल, या जैतून का तेल अपने मुंह में 20 मिनट तक घुमाकर बैक्टीरिया को "बाहर निकालने" के लिए। नारियल के तेल के इस्तेमाल से दांतों की सड़न को रोका जा सकता है।

बेकिंग सोडा: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बेकिंग सोडा दांतों की सतह पर लगे दागों को धीरे से साफ कर सकता है। बेकिंग सोडा बहुत कठोर है और तामचीनी को पीस सकता है, मगर इसे दाग हटाने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है। बेकिंग सोडा बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद कर सकता है, जो बताता है कि यह पट्टिका को कम करने और दांतों की सड़न को रोकने में सक्षम हो सकता है।

नींबू: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक केला, संतरा या नींबू का छिलका लें और इसे अपने दांतों पर धीरे से रगड़ें। इसे करीब 2 मिनट तक रगड़ते रहें, फिर अपने मुंह को अच्छी तरह धो लें और अपने दांतों को ब्रश करें। इन फलों के छिलकों में साइट्रिक एसिड होता है, जो सैद्धांतिक रूप से दांतों को सफेद करने में मदद करता है। यदि आपको संवेदनशीलता की समस्या है, तो संभावना है कि आपके दांतों का इनेमल कमजोर है या खराब हो गया है।

हल्दी: गर्म, कड़वा मसाला जो करी को स्वादिष्ट बनाने के लिए जाना जाता है, वह भी एक प्राकृतिक रंग है जो सफेद कपड़े को चमकीला सोना बना सकता है।

Related News