धूप, प्रदूषण, धूल या गंदगी हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ऐसे में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। त्वचा की देखभाल के लिए आप कई घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। घरेलू नुस्खे आपके चेहरे से गंदगी हटाने का काम करेंगे। ये टिप्स आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे। यह आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करेगा। कभी-कभी त्वचा अपना मॉइस्चराइजर खो देती है। जिससे त्वचा रूखी और बिना ग्लोइंग नजर आती है। आइए जानें कि त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप किन होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक कटोरी में खीरे को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। अब तरबूज को काट कर उसके ताजे क्यूब्स से रस निकाल लें। एक बाउल में दोनों का जूस बराबर मात्रा में मिला लें। इस रस को कॉटन बॉल से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे त्वचा पर कुछ देर मसाज करें। इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक प्याले में 1 से 2 चम्मच दही लीजिए. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को त्वचा पर कुछ देर तक मसाज करें। फिर इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। दही त्वचा को गहराई से पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। यह फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

Related News