अगर आप नियमित रूप से 30 मिनट के लिए साइकिल चलाते हैं, तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। बता दे की,चलना और साइकिल चलाना न केवल पर्यावरण को सुरक्षित रख सकता है, बल्कि शरीर को भी स्वस्थ रख सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि साइकिल चलाने के दौरान क्या गलतियाँ हैं जिन्हें नहीं बनाया जाना चाहिए।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अक्सर लोग साइकिल की सवारी करते समय साइकिल के हैंडल को कसकर पकड़ते हैं, जिसके कारण उनकी बैठने की मुद्रा गलत हो जाती है। जब शरीर रीढ़ की हड्डी के मुड़ने के कारण आगे झुकता है, तो लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

* साइकिल की सवारी करते समय, कुछ लोगों को सीट को बहुत कम सेट करने और फिर साइकिल की सवारी करने की आदत होती है। साइकिल चलाने के दौरान बैठना घुटनों पर खराब प्रभाव डाल सकता है और गठिया की समस्याओं का कारण भी हो सकता है।

* बता दे की, लोग साइकिल से पहले भी स्ट्रेचिंग करते हैं। मगर मान लीजिए कि ऐसा करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। लोगों को वर्कआउट करने से पहले स्ट्रेचिंग करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपको साइकिल चलाने से पहले स्ट्रेचिंग नहीं करनी चाहिए।

हमेशा लोग साइकिल की सवारी करते समय अक्सर पानी पीते हैं, ऐसा करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। साइकिल की सवारी करते समय बार -बार पानी पीकर, व्यक्ति पेशाब कर सकता है, जिससे समस्या भी हो सकती है।

* बता दे की,ऐसे कई लोग हैं जो गियर सेट करना शुरू करते हैं और साइकिल चलाने के रास्ते पर हैंडल करते हैं, मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। घर छोड़ने से पहले, गियर, टायर, लाइटिंग, एयर और सीट सभी की जाँच की जानी चाहिए।

* आपको साइकिल चलाने से पहले बहुत अधिक वसा वाला खाना नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इस तरह के भारी भोजन को खाने से साइकिल की सवारी करना मुश्किल हो सकता है।

* अगर आप साइकिल चला रहे हैं, तो उस समय पीने के पानी से बचें। हालांकि, यदि आप बहुत प्यासे हैं, तो थोड़ी देर के लिए रुकें और नारियल के पानी का सेवन करें। ध्यान रखें कि अधिक पानी का सेवन करने से उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Related News