pc: abplive

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार, 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत, RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। पेटीएम के खिलाफ बैंकिंग नियमों से संबंधित अनियमितताओं के आरोप लगाए गए हैं, जिससे इतना महत्वपूर्ण नियामक कदम उठाया गया है।

आरबीआई की कड़ी कार्रवाई:

आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद, उपयोगकर्ता 29 फरवरी के बाद पेटीएम वॉलेट, जमा, क्रेडिट, लेनदेन, टॉप-अप, फास्टैग भुगतान, एनसीएमसी कार्ड, यूपीआई और फंड ट्रांसफर जैसी कई सुविधाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी पेटीएम सेवाएं पूरी तरह से बंद हो जाएंगी।

पेटीएम की प्रतिक्रिया:

पेटीएम के पीछे की कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने कहा कि पेटीएम ऐप काम करना जारी रखेगा। पेटीएम साझेदार बैंकों के साथ मिलकर विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है और स्पष्ट करता है कि वह केवल अपने सहयोगी बैंक के साथ काम नहीं करता है।

कंपनी पिछले दो वर्षों से अन्य बैंकों के साथ काम कर रही है, और हालिया नियामक कार्रवाई के बावजूद, पेटीएम अग्रणी थर्ड पार्टी बैंकों के साथ इन सहयोगों का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देता है। पेटीएम ने स्पष्ट किया कि उपयोगकर्ताओं को 29 फरवरी के बाद अन्य बैंकों के साथ उसके सहयोग के माध्यम से भुगतान और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच जारी रहेगी।

लोन और इंश्योरेंस इक्विटी सर्विस काम करेंगी या नहीं?

आरबीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद, पेटीएम की सेवाएं जैसे फास्टैग, मर्चेंट पेमेंट सेवाएं, ऑफ़लाइन पेमेंट नेटवर्क (पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन), लोन डिस्ट्रीब्यूशन, क्रेडिट कार्ड, बीमा और इक्विटी सेवाएं चालू रहेंगी। उपयोगकर्ता अभी भी 29 फरवरी तक अपने मौजूदा FASTag बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं।

इक्विटी सर्विस काम करेंगी या नहीं?

इक्विटी सेवाओं के लिए उपयोग किया जाने वाला प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी, पेटीएम मनी लिमिटेड के माध्यम से संचालित होता है और हाल की नियामक कार्रवाइयों से सीधे प्रभावित नहीं होता है। पेटीएम उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है कि पेटीएम मनी के माध्यम से किया गया उनका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है।

टिकट, शॉपिंग, फूड, गेम्स सर्विस काम करेंगी या नहीं?

उपरोक्त वित्तीय सेवाओं के अलावा, पेटीएम के ऐप में टिकट बुकिंग, शॉपिंग, गेम्स और खाद्य सेवाएं जैसी सुविधाएं चालू रहेंगी। आरबीआई के नियामक निर्देशों के बावजूद, पेटीएम अन्य बैंकों की सहायता से उपयोगकर्ताओं को ये सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News