PC: timesnowhindi

केंद्र सरकार नागरिकों के कल्याण के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं लागू कर रही है, जिसका लक्ष्य आर्थिक सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक विभिन्न पहलुओं में उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। सरकार के प्रयासों के बावजूद जागरूकता की कमी के कारण कुछ नागरिकों को इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। कई लोग उनकी बेहतरी के लिए लागू की जा रही कई योजनाओं से अनजान हैं, जिससे वे उनका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए, सरकार ने उन नागरिकों की सहायता के लिए एक वेबसाइट, www.myscheme.gov.com लॉन्च की है, जिनके पास इन योजनाओं के बारे में जानकारी का अभाव है। वेबसाइट पर आने वाले लोग उम्र, लिंग और राज्य जैसे व्यक्तिगत विवरण दर्ज कर सकते हैं, जिसके बाद उन सरकारी योजनाओं की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी जिनके लिए वे अर्हता प्राप्त करते हैं। वेबसाइट पात्रता के आधार पर योजनाओं को वर्गीकृत करती है, जिससे व्यक्तियों के लिए उन पर लागू योजनाओं को चुनना आसान हो जाता है।

PC: ABP News

इसके अतिरिक्त, वेबसाइट किसी भी सूचीबद्ध योजना के लिए आसान आवेदन की अनुमति देती है। माई स्कीम पोर्टल एक एकीकृत मंच के रूप में कार्य करता है जहां नागरिक विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग पोर्टल पर जाए बिना विभिन्न सरकारी पहलों का लाभ उठा सकते हैं।

PC: NDTV.in

माई स्कीम पोर्टल का उपयोग करके, नागरिक उस समय की बचत कर सकते हैं जो अन्यथा सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि, शिक्षा, व्यवसाय, कौशल विकास, रोजगार, खेल, संस्कृति, स्वास्थ्य और कल्याण-संबंधी योजनाओं के लिए विभिन्न पोर्टलों पर नेविगेट करने में खर्च होता था। आवेदक अपनी पात्रता के आधार पर योजनाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं, जिससे कई वेबसाइटों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी और मूल्यवान समय की बचत होगी।

Related News