लाइफस्टाइल डेस्क। छोटे बच्चों को लेकर हमेशा माता पिता को सावधान रहने की जरूरत रहती है। आयुर्वेद के अनुसार शिशु की मालिश करने से उसे कई बेहतरीन स्वास्थ्य फायदे होते हैं। दोस्तों शिशु की मालिश करते समय हमेशा अच्छे तेल का चुनाव करना चाहिए। खराब क्वालिटी का तेल बच्चे की सेहत और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहै है कि शिशु की मालिश के लिए कौन सा तेल उसके लिए बेहतर होगा।

1.दोस्तों अधिकतर महिलाएं शिशु की मालिश के लिए जॉन्सन बेबी ऑयल का उपयोग करती है। एक्सपर्ट की मानें तो इस तेल से प्रतिदिन बच्चे की मालिश करने पर बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं और शिशु की पाचन क्रिया मजबूत होती है, जिस शिशु को गैस की समस्या भी नहीं होती है।

2.दोस्तों एक्सपोर्ट के अनुसार छोटे बच्चे की मालिश के लिए हिमालया बेबी मसाज ऑयल भी अच्छा विकल्प माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार हिमालया बेबी मसाज ऑयल बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, अन्य मसाज तेल की अपेक्षा इसमें बच्चों में नहाने के बाद तेलों से होने वाली चिपचिपाहट मौजूद नहीं होती हैं। दोस्तो हिमालय बेबी आयल की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे ज्यादा देर तक मसाज करने की आवश्यकता नही होती है।

3.गर्मी और उमस भरे मौसम में छोटे बच्चों की मसाज के लिए नारियल का तेल सर्वोत्तम माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार नारियल का तेल बहुत हल्का होता है, इस कारण यह बच्चे की त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है और उसे ठंडा रखता है।

Related News