अगर किसी को पैसों की जरूरत होती है तो वह आमतौर पर बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करता है। हालाँकि, ऋण लेने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता अब आवश्यक नहीं है।

कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, कुछ मामलों में, बैंक जाना अभी भी आवश्यक है।

लोग अपनी जरूरत के हिसाब से लोन लेते हैं. अगर किसी को कार खरीदनी होती है तो वह कार लोन लेता है। अगर उन्हें घर खरीदने की जरूरत होती है तो वे होम लोन लेते हैं, जबकि अन्य जरूरतों के लिए पर्सनल लोन का प्रावधान होता है।

बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या आधार कार्ड के आधार पर लोन लिया जा सकता है। आइए जानें कि क्या सच में आधार कार्ड पर लोन मिलता है या यह महज अफवाह है।

तो, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकार या किसी भी बैंक द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है जहां केवल आधार कार्ड के आधार पर ऋण दिया जा सके। लोन लेने वालों के लिए आधार कार्ड को एक दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हालाँकि, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना के तहत आधार कार्ड के आधार पर ऋण प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन यह योजना आम जनता के लिए नहीं, केवल रेहड़ी-पटरी वालों के लिए उपलब्ध है।

अगर कोई आम आदमी लोन लेना चाहता है तो वह अपने बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है, जिसके लिए उसे सभी जरूरी दस्तावेज देने होंगे।

Related News