वैदिक प्रतिशोध के अनुसार, हम अभी कलियुग में जी रहे हैं। ऐसे में हमारे मन में ये सवाल जरूर आता है कि आखिर कलयुग कब समाप्त होगा और इसके बाद कौनसा युग आएगा? आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

कलयुग क्या है?

कलयुग का अर्थ है अज्ञान, पाप और असावधानी का युग। कलयुग के अलावा अन्य तीन युग हैं: सत्य युग (आयु और सत्य का युग), त्रेता युग (रजत युग), और द्वापर युग (तांबा युग)।

कब समाप्त होगा कलयुग
ब्रह्मा-वैवर्त पुराण ’में, भगवान कृष्ण कहते हैं कि कलियुग अपनी शुरुआत के 5,000 साल बाद समाप्त होगा, इसके बाद एक स्वर्णिम युग आएगा। तो वास्तव में यह परिवर्तन कब हो रहा है? चलो पता करते हैं…

शास्त्रों के अनुसार समय अवधि को बड़े विस्तार से बताया गया है। इसके अनुसार हमारे पितरों का एक दिन-रात मनुष्य के 1 महीने के बराबर होता है। वहीं देवताओं एक दिन-रात मनुष्य के 1 साल के बराबर होता है। इसी प्रकार देवताओं का एक महीना मनुष्य के 30 साल के बराबर और देवताओं का एक साल मनुष्य के 360 साल के बराबर होता है। शास्त्रों के अनुसार कलयुग 4,32,000 साल का है जिसमें अभी 4,27,000 साल बचे हुए हैं। जैसे-जैसे कलयुग का अंत करीब आने लगेगा मनुष्य जाति का अंत होने लगेगा। लोगों में एक-दूसरे के प्रति दुश्मनी रखने लगेंगे और एक-दूसरे की हत्या करने लगेगें. कलयुग का अंत होते-होते मनुष्य की उम्र केवल 13 साल ही रह जाएगी और उसकी लंबाई सिर्फ 4 इंच रह जाएगी।

कलयुग के बाद कौनसा युग आएगा

अभी कलयुग चल रहा है और कलयुग की समाप्ति के बाद फिर से सतयुग की शुरआत होगी।

Related News