दुनिया भर में COVID-19 मामलों में वृद्धि के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक Tedros Adhanom Ghebreyesus ने रविवार (24 अक्टूबर) को कहा कि कोरोनावायरस महामारी 'जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी' समाप्त हो जाएगी। बर्लिन में विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए टेड्रोस ने कहा कि 'कोविड-19 महामारी का अंत कब होगा?' उन सवालों में से एक है जो लोग उनसे अक्सर पूछते रहते हैं।

टेड्रोस ने कहा, "जब दुनिया इसे खत्म करना चाहेगी तो महामारी समाप्त हो जाएगी। यह हमारे हाथों में है। हमारे पास सभी आवश्यक उपकरण हैं: प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण और प्रभावी चिकित्सा उपकरण। लेकिन दुनिया ने उन उपकरणों का अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया है।"

डब्ल्यूएचओ प्रमुख के अनुसार, एक सप्ताह में लगभग 50000 मौतों के साथ, 'महामारी खत्म नहीं हुई है'।

टेड्रोस ने कहा कि COVID-19 महामारी ने प्रकोपों ​​​​के लिए तैयार करने, रोकने, पता लगाने और तेजी से प्रतिक्रिया करने की वैश्विक क्षमता में अंतराल को उजागर किया है।

टेड्रोस ने कहा, "महामारी ने निस्संदेह प्रदर्शित किया है कि स्वास्थ्य अमीरों के लिए विलासिता नहीं है; यह एक मौलिक मानव अधिकार है, और सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता का आधार है।"

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने जोर देकर कहा कि किसी भी देश के लिए बाकी दुनिया से अलग-थलग कर COVID-19 महामारी को समाप्त करना असंभव है और किसी भी देश के लिए सभी लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए काम किए बिना अपने ही लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना असंभव है। .

Related News