स्तन का दूध बच्चे के लिए सबसे अच्छा भोजन है। वर्तमान युग में, कोविड -19 कई स्तरों पर लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए सामान्य नियम विभिन्न मीडिया के माध्यम से सरकार द्वारा कहा जाता है कि लोगों को इसके बारे में पर्याप्त जानकारी मिली है, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियां भी हैं जिनके बारे में अधिकांश लोग भ्रमित हैं। उदाहरण के लिए, इस समय के दौरान, जो महिलाएं मां बनने वाली होती हैं, वे अक्सर इस उलझन में होती हैं कि स्तनपान उनके बच्चे के लिए कितना सुरक्षित है। कोरोना के लिए मां सकारात्मक होने पर विशेष रूप से क्या करें? इस अवधि के दौरान, माताओं को क्या ध्यान रखना चाहिए।

खिलाने से पहले, अपने हाथों और स्तनों को साबुन से धोएं और उन्हें डिस्पोजेबल ऊतक पोंछे या एक साफ तौलिया के साथ सूखा दें।

यदि मां कोरोना पॉजिटिव है, तो ध्यान रखें कि अगर बच्चा केवल खाना लेने के लिए मां के पास आता है, तो परिवार के किसी अन्य सदस्य को उसकी देखभाल से संबंधित अन्य कार्यों की जिम्मेदारी लेनी होगी, जो संक्रमित नहीं है।

परिवार में कोई भी व्यक्ति जो बच्चे को मां के पास ले जाता है, उसे भी दस्ताने और एक चेहरा ढाल मास्क पहनना चाहिए। भोजन करते समय माता को दस्ताने और मास्क भी पहनना चाहिए।

हमेशा बैठकर भोजन करना सुरक्षित होता है। सोते समय, बच्चे को स्थिति बदलने में कठिनाई होती है, इसके लिए माँ को उसके करीब जाना पड़ता है और श्वसन संपर्क के कारण वह संक्रमित हो सकता है।

भले ही माँ पूरी तरह से स्वस्थ हो, उसे स्तनपान करते समय खांसी और जुकाम से बचाना चाहिए। इसके लिए गुनगुना पानी पिएं, गार्गल करें और कोल्ड ड्रिंक्स से बचें।

यदि मां की शारीरिक स्थिति इतनी खराब है कि वह खुद को नहीं खिला सकती है, तो सामान्य परिस्थितियों में, बच्चे को स्तन पंप का उपयोग करके स्तनपान कराया जाता है, लेकिन वर्तमान में इसका उपयोग करना सुरक्षित नहीं है।

यदि मां को खांसी, कफ, सर्दी या बुखार है, तो बच्चे को डिब्बे या गाय के दूध में देना बेहतर होता है क्योंकि खांसी की बूंदें बच्चे को संक्रमित कर सकती हैं, लेकिन इस मामले में कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Related News