जुकाम और बुखार की तरह डायरिया भी एक आम समस्या है, इसे भी एक गंभीर समस्या माना जाता है। इसका प्रकोप सबसे ज्यादा गर्मी और बरसात के मौसम में होता है। जिसके पीछे मुख्य कारण गंदगी को माना जा रहा है। पेट में ऐंठन और सूजन बहुत ही दर्दनाक होती है। वैसे दस्त होने पर बार-बार उल्टी और दस्त होता है और ये दस्त के लक्षण हैं। यदि डायरिया का सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह मौत का कारण भी बन सकता है। अब आज हम आपको डायरिया के लक्षण और होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे।

दस्त के लक्षण-

पेट में दर्द

सूजन

पेट में ऐंठन

वजन घटना

बुखार

मल में खून

लगातार उल्टी

बार-बार लूज मोशन

बदन दर्द

बार-बार प्यास लगना

निर्जलीकरण

सिरदर्द

डायरिया में क्या खाएं- डायरिया होने पर आपको दिन भर में थोड़ा-थोड़ा खाना खाना चाहिए। इसके अलावा डायरिया होने पर ब्लैंड फूड का सेवन करना चाहिए। कच्चे के बजाय नरम, कम आहार फाइबर, पका हुआ और कम मसालेदार भोजन को नरम भोजन कहा जाता है। जिसके अलावा दस्त होने पर आप दलिया, दलिया, केला, सफेद चावल, ब्रेड, उबले आलू खा सकते हैं। जिसके साथ ही दस्त होने पर चावल और मूंग की दाल की पतली खिचड़ी दही के साथ खाएं। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के संतुलन को ठीक करते हैं। जिसके अलावा डायरिया होने पर ऐसे प्रोबायोटिक्स लें जो दूध से न बने हों। दूध उत्पाद पेट को और खराब कर सकते हैं। डायरिया होने पर ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं। बहुत पानी पियो। पानी में ओआरएस डालकर पीएं। जिसकेसाथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि डायरिया में मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, इसलिए हर मूवमेंट के बाद पानी पिएं। जिसके अलावा आप नारियल पानी, इलेक्ट्रोलाइट वॉटर और स्पोर्ट्स ड्रिंक भी पी सकते हैं। जिसके साथ ही दस्त होने पर पका हुआ केला खा सकते हैं।

दस्त में क्या न खाएं- यदि आपको उल्टी और दस्त की समस्या हो रही है तो मसालेदार भोजन से परहेज करें। इसके अलावा ज्यादा तैलीय या वसायुक्त भोजन नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही उल्टी और दस्त होने पर आपको ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए। जी हां, जब चीनी आंतों में पहुंचती है तो संवेदनशील बैक्टीरिया को प्रभावित करती है। मीठे जूस और मिठाइयों में आपको कुछ भी ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा पेट खराब होने पर फाइबर वाली चीजें कम खानी चाहिए। जी हां, खाने में आपको ज्यादा साबुत अनाज, चावल और ब्रेड, बीज और सूखे मेवे नहीं खाने चाहिए।

Related News