आपने CBI के बारे में तो ज़रूर सुना होगा, अगर नहीं तो अभी आपको जरूर सुनने को मिल रहा होगा क्योक़ि अभी सुशांत केस में CBI जांच की मांग पर CBI Officer अब जांच कर रही है, CBI भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेंसी है यह भारत की सुरक्षा से जुड़े कई सारे मामलो को सुलझाती है। लेकिन कई लोगों को यह पता नही होगा की सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करें, अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र के तहत सीबीआई का नेतृत्व निदेशक द्वारा किया जाता है। सीबीआई को कई आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों, भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच करने के लिए जाना जाता है।

CBI ऑफिसर बनाने के लिए उम्मीदवार को 55% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से ग्रेजुएशन की डिग्री पास होना आवश्यक है इसके साथ उम्मीदवार को SSC की CGL परीक्षा को पास करना आवश्यक है उसके बाद ही उम्मीदवार CBI ऑफिसर बनाने के लिए आवेदन कर सकते है।


CBI में Sub Inspector (SI) के लिए आवेदन करने के लिए आयु 20-30 वर्ष है इससे पहले CBI की SI पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग (Genral Category) के उम्मीदवार के लिए आयु 27 वर्ष थी लेकिन अब इसे संशोधित करके 30 साल कर दिया गया है।

CBI Officer Ki Salary पे स्केल के हिसाब 9300-34800 रूपये है जबकि 4200 रूपये का ग्रेड पे और अन्य भत्ते मिलते है। वर्तमान वेतनमान के अनुसार, आपको शुरू में लगभग 40,000 ₹/- का वेतन मिलेगा ।

Related News