बता दें कि आधुनिकता चाहे कितनी भी चरम पर पहुंच चुकी हो, लेकिन प्यार और शादी के पैमाने आज भी बहुत ज्यादा नहीं बदले हैं। जिस तरह माता-पिता शादी ​के लिए किसी सुंदर बहू की तलाश में रहते हैं, ठीक वैसे ही लड़के भी हमेशा खूबसूरत पत्नी ही चाहते हैं।

अभी हाल में ही हुए रिसर्च में यह दावा किया गया है कि जिन मर्दों की बीवियां बहुत खूबसूरत होती हैं, वह ज्यादा खुश रहते हैं। हांलाकि महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता है, क्योंकि वह अपने ​पति के लुक्स पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी की मनोविशेषज्ञ एंड्रिया मिल्ट्जर ने इस बारे में पिछले 4 वर्षों में करीब 450 शादीशुदा जोड़ो पर रिसर्च किया। रिसर्च में यह जानने की कोशिश की गई कि क्या पार्टनर की खूबसूरती का उनके रिश्ते से कोई ताल्लुक होता है?

रिसर्च के दौरान लोगों से यह सवाल पूछा गया कि उनके रिलेशन में सुंदरता का संतुष्टि से कितना लेना-देना है। नतीजे में यह देखने को मिला कि जिन मर्दों की ​पत्नियां सुंदर थी, वह ज्यादा खुश और संतुष्ट दिखे।

यूसीएलए रिलेशनशिप संस्थान के एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, जो पति खुद को अपनी पत्नी से ज्यादा स्मार्ट और गुड लुकिंग समझते हैं, वह अपनी महिला साथी की भावनाओं की कम कद्र करते हैं। यह स्टडी द जनरल ऑफ़ पर्सनालिटी एंड सोशल सायकोलोजी में भी प्रकाशित हो चुकी है।

Related News