लाइफस्टाइल डेस्क। अधिकतर लोग ऑफिस में काम करते समय, कार चलाते समय एसी में बैठना ही पसंद करते हैं, हालांकि एसी का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान देय माना जाता है। कई लोगों को एसी में रहने की लत इस कदर पड़ जाती है कि उन्हें मजबूरी में अपने रूम में एसी लगवानी पड़ती है। दोस्तों आज हम आपको एसी में बैठने से होने वाले हैं शारीरिक और स्वास्थ्य नुकसान के बारे में बताने जा रहे है।

1.एसी में लगातार बैठने के बाद जब हम बाहर सामान्‍य तापमान में जाते हैं तो हमारे मस्तिष्‍क की कोशिकाएं एडजस्‍ट नहीं कर पातीं और उल्‍टी तथा चक्‍कर आने लगते हैं। इस समस्या का सबसे ज्यादा सामना आजकल बच्चों और युवाओं को करना पड़ रहा है। लगातार एसी में बैठने पर कई बार ब्‍लड प्रेशर भी अचानक लो हो जाता है।

2.एसी में लगातार बैठने पर हमारी स्किन को भी काफी नुकसान होता है। जानकारी के लिए बता दें कि पसीना आना त्‍वचा की सफाई की प्राकृतिक प्रक्रिया है। दोस्तो एसी में लगातार बैठने पर पसीना भी नहीं आता है और कार्बन जैसे हानिकारक तत्‍व त्‍वचा पर चिपक जाते हैं, जिससे कई तरह की स्किन एलर्जी की समस्‍या हो सकती है।

3.लगातार एसी में बैठने पर सिर दर्द होने लगता है कई बार बुखार की समस्या भी हो जाती है।

4.एसी में लगातार बैठने पर अस्थमा की समस्या भी हो जाती है, क्योंकि एसी में लगातार बैठने पर हमें सांस लेते समय नेचुरल हवा नहीं मिल पाती है।

Related News