कम उम्र में लोग सफेद हो रहे हैं, जिससे लुक खराब होता है। इस सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन विशेषज्ञ मेंहदी के इस्तेमाल से इनकार नहीं करते हैं। उनका कहना है कि मेंहदी से बाल सूख जाते हैं और इसका रंग लंबे समय तक बालों पर रहता है।


जबकि रंग से इसके दुष्प्रभाव का खतरा होता है। मेंहदी और रंग से बालों के लिए क्या अच्छा है, इसे लेकर लोग हमेशा उलझन में रहते हैं। अगर आप भी हमेशा यह सवाल करते हैं, तो अब आपकी समस्या खत्म हो गई है, क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

मेंहदी के फायदे

मेंहदी के बारे में अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसके साइड इफेक्ट का कोई खतरा नहीं है। मेहंदी में टैनिन नामक तत्व होता है जो बालों को मजबूत बनाता है। इससे बालों में चमक भी आती है। मेहंदी का रंग बालों के कोर्टेक्स तक नहीं पहुंचता है, इसलिए इसे लगाने से बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

मेंहदी के नुकसान

अब अगर मेंहदी के नुकसान की बात करें तो यह सच है कि मेंहदी लगाने से बालों में रूखापन आ जाता है, इसलिए मेहंदी के बाद बालों की डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए मेहंदी लगाने के बाद अपने बालों में अच्छे से तेल लगाएं। इसके अलावा आप अपने बालों में दही लगाएं। दही से बालों की कंडीशनिंग अच्छी तरह से की जाती है। इसके अलावा मेहंदी में कोई बुराई नहीं है लेकिन नकारात्मक बात यह है कि इसमें रंगों का विकल्प नहीं है, जो आजकल चलन में है।

बालों को रंगने के फायदे

बालों का रंग वर्तमान प्रवृत्ति पर फिट बैठता है, क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे विकल्प मिलते हैं। इसके अलावा आप जब चाहें अपने बालों का रंग बदल सकते हैं। आप एक ही बार में बालों पर कई प्रकार के रंगों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह मेंहदी से संभव नहीं है। बालों का रंग आसानी से मिलाया जा सकता है और किसी भी समय लगाया जा सकता है।


बालों के रंग का नुकसान

अमेरिकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के एक अध्ययन के अनुसार, बालों के रंग या डाई में 5,000 से अधिक रसायन होते हैं, जो कभी-कभी कैंसर का कारण बन सकते हैं। यह रसायन बालों को भी नुकसान पहुंचाता है और उन्हें कमजोर और सफेद बनाता है। कई लोगों को इससे एलर्जी होती है, जबकि बालों का झड़ना बालों के कमजोर होने से होता है। इसके अलावा बालों का रंग मेंहदी से ज्यादा महंगा होता है।

यह सब जानने के बाद, विकल्प आपका है या आपको स्वास्थ्य या प्रवृत्ति का चयन करना है।

Related News