चेहरे पर तेल के जमा होने से पिंपल्स की समस्या हो जाती है। जब पिंपल्स ठीक हो जाते हैं और उसके दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाना और भी मुश्किल हो जाता है इसलिए इस समस्या को शुरुआत में ही रोकना बहुत जरूरी है। यहां तीन टोनर हैं जिनका उपयोग आप न केवल तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन इससे पिंपल्स से भी आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

टोनर क्या है?

टोनर का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने और बड़े पोर्स को सिकोड़ने के लिए किया जाता है। टोनर का उपयोग करके टोनर को छोटा बनाया जा सकता है क्योंकि इसका बढ़ता हुआ चेहरा खुरदरा और दागदार दिखता है। इसलिए टोनर को चेहरे को खूबसूरत और साफ बनाने में कारगर माना जाता है।

गुलाब जल टोनर

जिन लोगों को एलोवेरा जेल पसंद नहीं है उनके लिए गुलाब जल सबसे अच्छा विकल्प है। आधा चम्मच ग्लिसरीन को गुलाब जल में डुबोएं। इसे 10-15 दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को दिन में कम से कम तीन बार स्प्रे या कॉटन से चेहरे पर लगाएं।

नीम टोनर

इसके लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और उस पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें. आपको बस इसे संरक्षित करने के लिए आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाना है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे अच्छा प्राकृतिक टोनर है।

एलोवेरा जेल टोनर

एलोवेरा जेल टोनर बनाने के लिए पीने के पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो आप चाय के तेल की 4-5 बूंदें भी मिला सकते हैं। इसे १०-१५ दिनों तक रखें

संरक्षित करने के लिए, आप आधा चम्मच डालें

सेब का सिरका डालें। इसे दिन में कम से कम तीन बार स्प्रे या कॉटन से चेहरे पर लगाएं।

Related News