लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। हम आपको बता दें कि लगभग सभी लोग गर्मी में फ्रिज का पानी पीने लगते हैं, हालांकि फ्रिज का पानी पीने से हमें कई तरह के स्वास्थ्य नुकसान होते हैं। दोस्तों आयुर्वेद की मानें तो गर्मियों में मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए, इससे प्यास बुझने के साथ-साथ हमें कई तरह के चौकानेवाले हेल्दी फायदे मिलते हैं। आज हम आपको गर्मियों में मिट्टी के घड़े का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार मिट्टी का घड़ा पानी में घुली हुई कई प्रकार की अशुद्धियों को सोख लेता है, साथ ही इसमें रखा हुआ पानी मिनरल्स से भी भरपूर हो जाता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

2.दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों के मौसम में मिट्टी के घड़े का पानी पीने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्या जैसे गैस, एसिडिटी, अपच एवं कब्ज दूर रहती है।

3.दोस्तों गर्मियों के मौसम में मिट्टी के घड़े का पानी हमारे शरीर को शीतलता प्रदान करने के साथ जरूरी खनिज तत्वों की पूर्ति भी करता है, साथ ही यह हमारे शरीर को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।

Related News