ब्लॉकचेन तकनीक को सरकार ने ही शाप दिया होगा। क्रिप्टोकरेंसी और एनएफटी पर प्रतिबंध लगाया जाए या नहीं, यह तय नहीं किया जा रहा है। क्रिप्टोकरेंसी पर कोई कानून नहीं है। बिना कोडिंग के डिजिटल दुनिया की गर्दन की हड्डी बन गया है। इससे जुड़ा एक नया मुद्दा सरकार का सिरदर्द बढ़ाने वाला है. तो बात यह है कि मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला सौदों में क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल को लेकर सरकार पहले से ही तनाव में थी. अब एक रिपोर्ट आई है कि एनएफटी की खरीद-बिक्री के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग होने लगी है। ब्लॉकचैन डेटा प्लेटफॉर्म चैनएनालिसिस ने कहा है कि उन्होंने एनएफटी मार्केटप्लेस पर संदिग्ध गतिविधि की पहचान की है।अभी भले ही यह छोटे स्तर पर दिख रहा हो, लेकिन यह तेजी से बढ़ रहा है।

क्या है पूरा मामला?

सरकार के कान खड़े कर दिए हैं. क्योंकि यह मुद्दा देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है। आगामी समय में सरकार इस पर लगाम लगाने की पूरी कोशिश करेगी. CBDT के अध्यक्ष ने कहा कि वे क्रिप्टो में ट्रेडिंग करने वालों के डेटा को ट्रैक कर रहे हैं। जो टैक्स नहीं दे रहे हैं, उन पर नजर रखें। बजट में भी सरकार ने सभी डिजिटल एसेट से होने वाले मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगाया है.

बता दे की, हर ट्रांजैक्शन पर 1% टीडीएस भी देना होगा। मतलब सरकार क्रिप्टो और एनएफटी से जुड़े सभी लेन-देन को अपनी निगरानी में देखना चाहती है। मगर, मसला इतना आसान नहीं है और कई जानकारों का कहना है कि इन टैक्स नियमों में तस्वीर साफ नहीं है. तो, जाहिर तौर पर पूरी बात सरकार पर क्रिप्टो पर कानून लाने पर टिकी हुई है। जब तक इसका विस्तृत खाका नहीं आ जाता। सरकारी तंत्र के लिए मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध गतिविधियों में क्रिप्टो या एनएफटी के इस्तेमाल को रोकना आसान नहीं होगा।

अपूरणीय टोकन एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति या डेटा हैं, और इसे ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड किया जाता है। एनएफटी एक प्रकार का डिजिटल टोकन है। आप किसी को भी NFT में कन्वर्ट करके इमेज, गेम, वीडियो, ट्वीट से कमाई कर सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि इन डिजिटल एसेट को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही खरीदा और बेचा जाता है। एक विशिष्ट आईडी कोड होता है, इसलिए दो एनएफटी कभी भी एक दूसरे से मेल नहीं खा सकते हैं। इसके साथ ही इन्हें डुप्लीकेट भी नहीं बनाया जा सकता है।

अधिकांश एनएफटी एथेरियम पर बनाए जाते हैं, और उन्हें किसी भी अन्य संपत्ति की तरह ही बेचा और खरीदा जा सकता है। आप भी चाहें तो खुद NFT बना और बेच सकते हैं. साथ ही आप इसकी रॉयल्टी भी कमा सकते हैं। किसी बिचौलिए की जरूरत नहीं है।

Related News