pc: abplive

महतारी वंदना योजना भारत में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना का शुरुआत में छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के चुनाव घोषणापत्र में उल्लेख किया गया था, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाद में आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इस प्रतिबद्धता को पूरा करेगी।

10 मार्च से, छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदना योजना को लागू करना शुरू कर दिया है, और 1,000 रुपये की पहली किस्त पात्र महिलाओं के बैंक खातों में स्थानांतरित करने की तैयारी है। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री गोपी चौधरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदना योजना के लाभ के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। यह योजना 21 वर्ष और उससे अधिक आयु की सभी विवाहित महिलाओं के लिए लागू है। लाभ प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ की नागरिकता एक शर्त है। 21 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और इस कार्यक्रम के तहत पात्र महिलाओं को सरकार से वित्तीय सहायता के रूप में सालाना 12,000 रुपये मिलेंगे।

Related News