शरीर को फिर से तैयार करने, चेहरे को फिर से जीवंत करने, स्तनों को बढ़ाने और कई अन्य उपचारों के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी प्रक्रियाओं को करने में 14 साल से अधिक की विशेषज्ञता है। आपको ब्रेस्ट ऑग्मेंटेशन प्रक्रिया के बारे में क्या पता होना चाहिए। स्तन वृद्धि को ऑग्मेंटेशन मैमोप्लास्टी भी कहा जाता है। ऑग्मेंटेशन मैमोप्लास्टी एक सर्जरी है जिसका उपयोग स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें ब्रेस्ट टिश्यू के पीछे या रोगी की छाती की मांसपेशियों के नीचे ब्रेस्ट इम्प्लांट लगाना शामिल है। स्तन वृद्धि एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग कुछ महिलाएं अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए करती हैं। विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों के कारण अपने स्तन पुनर्निर्माण के एक भाग के रूप में इसकी आवश्यकता होती है।

अगर आप स्तन वृद्धि करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले प्लास्टिक सर्जन से बात करें। आप सर्जरी के दौरान होने वाली हर चीज को समझते हैं, जिसमें जोखिम, समस्याएं और बाद की देखभाल शामिल है।

यह क्यों किया जाता है?

अपने शारीरिक आकर्षण को बढ़ाएं। अगर आपको लगता है कि आपके स्तन छोटे हैं या एक दूसरे से छोटा है, तो यह प्रभावित कर सकता है कि आप कैसे कपड़े पहनते हैं या ब्रा की शैली जो आपको विषमता को ठीक करने के लिए आवश्यक है।

विभिन्न कारणों से स्तन सर्जरी के बाद असमान स्तनों को ठीक करें

आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

अस्पताल में या शल्य चिकित्सा सुविधा में एक बाह्य रोगी प्रक्रिया के रूप में स्तन वृद्धि करना संभव है। सर्जरी के लिए शायद ही कभी अस्पताल में रहने की आवश्यकता होती है। सबसे अधिक संभावना है कि आप उसी दिन घर लौट आएंगे। स्तन वृद्धि कभी-कभी स्थानीय संवेदनाहारी के तहत की जाती है, जिसका अर्थ है कि आप जाग रहे हैं, लेकिन आपके स्तन सुन्न हैं।

स्तन वृद्धि अक्सर सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती है, जिसका अर्थ है कि आप प्रक्रिया के लिए सो रहे होंगे। आपके साथ, आपका प्लास्टिक सर्जन विभिन्न संवेदनाहारी विकल्पों पर विचार करेगा।

प्रक्रिया

आपका प्लास्टिक सर्जन स्तन प्रत्यारोपण को स्थापित करने के लिए तीन साइटों में से एक में एक ही कट (चीरा) लगाएगा:

आपके स्तन के नीचे एक शिकन है (इन्फ्रामैमरी)

आपकी आस्तीन के नीचे (अक्षीय)

आपके निप्पल के आस-पास (पेरियारोलर)

चीरा लगाने के बाद सर्जन आपके स्तन के ऊतकों को आपकी छाती की मांसपेशियों और संयोजी ऊतक से अलग कर देगा। यह छाती की दीवार की सबसे बाहरी मांसपेशी के पीछे या सामने एक पॉकेट बनाता है। सर्जन इस जेब में इम्प्लांट डालेंगे और इसे आपके निप्पल के नीचे उचित स्थिति में रखेंगे। खारा प्रत्यारोपण खाली प्रत्यारोपित किया जाता है और बाद में बाँझ खारे पानी से भर जाता है। सिलिकॉन प्रत्यारोपण शरीर में रखे जाने से पहले सिलिकॉन जेल से पहले से भरे होते हैं।

सर्जन टांके (टांके) के साथ चीरे की मरम्मत करेगा और इम्प्लांट होने के बाद इसे त्वचा के चिपकने वाले और सर्जिकल टेप से लपेट देगा।

जोखिम

स्तन वृद्धि निम्नलिखित सहित कई जटिलताओं को वहन करती है:

स्तनों का संक्रमण

स्तन और निप्पल संवेदनशीलता में परिवर्तन

प्रत्यारोपण की स्थिति में परिवर्तन

प्रत्यारोपण टूटना या रिसाव

इन मुद्दों को ठीक करने के लिए प्रत्यारोपण को हटाने या बदलने के लिए अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

एनाप्लास्टिक लार्ज सेल लिंफोमा स्तन प्रत्यारोपण से जुड़ा हुआ है

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने स्तन प्रत्यारोपण और एनाप्लास्टिक लार्ज सेल लिंफोमा (एएलसीएल) के विकास के बीच एक कड़ी की खोज की है, जो एक दुर्लभ प्रतिरक्षा प्रणाली की बीमारी है। इस स्थिति को ब्रेस्ट इम्प्लांट-एसोसिएटेड एनाप्लास्टिक लार्ज सेल लिंफोमा (BAIL) (BIA-ALCL) कहा जाता है। जिन महिलाओं के ब्रेस्ट इम्प्लांट पर टेक्सचर्ड सरफेस होते हैं, उनमें ब्रेस्ट इम्प्लांट एसिमेट्री (बीआईए) विकसित होने का जोखिम कम होता है, लेकिन काफी बढ़ जाता है। ये प्रत्यारोपण बीआईए का स्रोत हैं। बीमारी और स्तन प्रत्यारोपण के बीच संबंध को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

ब्रेस्ट इम्प्लांट से होने वाली बीमारी

एक स्थिति को "ब्रेस्ट इम्प्लांट सिकनेस" के रूप में जाना जाता है, जब ब्रेस्ट इम्प्लांट सिस्टमिक लक्षण पैदा करते हैं जो शरीर में खुद को प्रकट करते हैं। इन लक्षणों और स्तन प्रत्यारोपण के बीच सटीक संबंध इस समय समझ में नहीं आता है। थकान, स्मृति हानि, त्वचा पर लाल चकत्ते, ध्यान केंद्रित करने और सही ढंग से सोचने में कठिनाई, और जोड़ों में परेशानी सभी लक्षण और लक्षण बताए गए हैं। यदि स्तन प्रत्यारोपण हटा दिए जाते हैं तो लक्षण उलट हो सकते हैं। एक लिंक और एक कारण की तलाश अभी भी जारी है। यदि आपके पास स्तन प्रत्यारोपण है तो अपने प्लास्टिक सर्जन से परामर्श लें

Related News