आजकल सिरदर्द एक आम समस्या हो गई है और यह हर दूसरे व्यक्ति में पाया जाता है। यह ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों में से एक है। बता दे की, कभी-कभी सिरदर्द होना आम बात है, यदि यह समस्या बार-बार होती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए। खासकर अगर सुबह के समय उल्टी के साथ तेज सिरदर्द हो तो यह एक खतरनाक संकेत है। जी हां, कई मामलों में यह ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है।

बता दे की, अलग-अलग तरह के रेडिएशन से इसका खतरा बढ़ जाता है। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है, हालांकि इसका खतरा बुजुर्गों में ज्यादा होता है। बुजुर्गों में यह ट्यूमर कैंसर में बदल जाता है और इससे उनकी जान को खतरा हो सकता है

हालांकि ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव है, यदि समय रहते लक्षणों की पहचान और इलाज नहीं किया गया तो यह समस्या बहुत गंभीर हो सकती है। जिसके साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि ट्यूमर मस्तिष्क के किस हिस्से में है और उसका आकार क्या है।

अन्य लक्षण- बता दे की, ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित व्यक्ति को देखने में कठिनाई, चलने में परेशानी, सुनने या देखने में कमजोरी, शरीर में कमजोरी या सुन्नता, उल्टी और मतली और दौरे जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। जिसके साथ ही बच्चों में इसके लक्षणों में चिड़चिड़ापन, उनके व्यवहार में बदलाव या चलने में असंतुलन जैसी समस्याएं शामिल हैं।

Related News