आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड समेत कई अन्य दस्तावेज हैं, जिनकी जरूरत सरकारी या निजी काम के लिए पड़ती है। इनके बिना आपके कई काम अटक सकते हैं। ठीक उन्हीं में से एक है डोमिसाइल सर्टिफिकेट यानी डोमिसाइल सर्टिफिकेट या परमानेंट रेजिडेंस सर्टिफिकेट। हर राज्य के व्यक्ति के पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट होना जरूरी है।यदि आप पिछले 15 साल से किसी राज्य में रह रहे हैं तो आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट होगा। आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं है, और आपको सरकारी नौकरी या कॉलेज में दाखिले के लिए इसकी जरूरत है, तो आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से करवा सकते हैं। इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है.

डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, अगर आप इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन कराने की सोच रहे हैं तो इन दस्तावेजों को पहले ही निकाल लें।

ये दस्तावेज जरूरी:

1. आवेदक का आधार कार्ड- आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया गया पहचान पत्र है। जो लगभग हर काम के लिए जरूरी होता है चाहे वो काम सरकारी हो या प्राइवेट। आधार कार्ड के बिना आपके कई काम अटक सकते हैं। डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको जो पहला दस्तावेज चाहिए वह है आवेदक का आधार कार्ड।

2. राशन कार्ड- आधार कार्ड के बाद दूसरा महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड। जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है, उनका अधिवास प्रमाण पत्र आसानी से जनरेट हो जाएगा।

3. वोटर आईडी कार्ड- वोटर आईडी कार्ड हर भारतीय नागरिक के पास उपलब्ध है। आपको बता दें कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के लिए राशन कार्ड की फोटोकॉपी की भी जरूरत पड़ेगी, इसलिए जरूरी है कि आप इन दस्तावेजों को पहले से ही रख लें।

4. जन्म प्रमाण पत्र- जन्म प्रमाण पत्र आपके पास उपलब्ध होगा, अगर नहीं है तो करवा लें क्योंकि मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आपको कई अन्य जगहों पर भी इसकी आवश्यकता हो सकती है।

5. पासपोर्ट साइज फोटो- ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों के मामले में, आपको 2 से 3 पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी। जिसके अलावा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपके पास पटवारी रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके बिना आपका काम अधूरा रह सकता है।

Related News