pc: abplive

केंद्र सरकार नियमित रूप से देश के नागरिकों के लिए विभिन्न आवश्यकताओं और आबादी के वर्गों को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाएं पेश करती है। महिलाओं को सशक्त बनाने के अपने प्रयासों के अनुरूप, केंद्र सरकार ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इनमें महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसे नमो ड्रोन दीदी योजना के नाम से जाना जाता है, जो महिलाओं को कृषि गतिविधियों में ड्रोन के उपयोग के बारे में शिक्षित करती है। आइए इस योजना के तहत महिलाओं के लिए चयन प्रक्रिया को समझें।

नमो ड्रोन दीदी योजना में चयन प्रक्रिया:
महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए, केंद्र सरकार ने नवंबर 2023 में ड्रोन दीदी योजना शुरू की। इस योजना के तहत चयनित होने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। भारत में महिलाओं के लिए कई स्वयं सहायता समूह बने हुए हैं।

भारत सरकार का लक्ष्य इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 15,000 से अधिक महिलाओं को नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करना है। लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं का स्वयं सहायता समूह का सक्रिय सदस्य होना और भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है। उनकी उम्र भी 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए.

योजना के लाभ:

नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को 15 दिनों की ट्रेनिंग के साथ-साथ 15,000 रुपये का वजीफा भी मिलता है। यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 10 करोड़ से अधिक महिलाओं में से 15,000 महिलाओं को लाभान्वित करना है। प्रशिक्षण पूरा होने पर महिलाओं को सरकार की ओर से ड्रोन भी उपलब्ध कराया जाता है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़:
योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए, जिनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, ईमेल आईडी, फोन नंबर, स्वयं सहायता समूह का आईडी कार्ड और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें शामिल हैं।

Related News