आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवजात बच्चे के पेट में गैस क्यों बनती है। नवजात शिशुओं में पेट फूलना अधिक आम है। बच्चों के पेट में हवा जमा होने के कारण गैस बनती है। पेट में जैसे ही वायु एकत्रित होती है, बच्चे का पेट भरा हुआ महसूस होता है। पेट के अंदर हवा के साथ शिशु असहज महसूस करता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस समस्या से कैसे निजात पाएं

गैस का कारण

जितना हो सके दूध पिएं - बच्चा अक्सर बहुत जल्द दूध पीना शुरू कर देता है, जिससे उसके पेट में हवा भी जाती है जो गैस का कारण बनती है।

शिशु को स्तनपान कराते समय समय-समय पर पट्टी बांधने की आवश्यकता होती है। इससे बच्चे के पेट में गैस बनना बंद हो जाएगी

स्तनपान के साथ भी - बच्चे को माँ के मसालेदार भोजन से भी गैस मिलती है। सभी महिलाओं को समान गैस की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए माँ को सावधान रहना होगा कि वह क्या खा रही है और क्या गैस पैदा कर रही है।

गैस से छुटकारा पाने के तरीके

- हींग पेट की गैस से राहत दिलाने में मदद करती है। अगर बच्चे के पेट में गैस बन रही है, तो हींग का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को उसकी नाभि के आसपास लगाएं। इससे बच्चे के पेट से गैस निकलती है

बाहर निकलने से राहत मिलेगी।

- अगर आपके पेट में गैस के कारण आपका शिशु ठीक महसूस नहीं कर रहा है, तो उसकी दूध की बोतल पर ध्यान दें। यदि बोतल के निप्पल में छेद बढ़ गया है, तो उसे तुरंत बदल दें।

- गैस से राहत पाने के लिए बच्चे को पेट के बल लिटाएं। इसे केवल 1-2 मिनट के लिए करें।

- बच्चों में गैस कम करने के लिए पेट की मालिश एक अच्छा तरीका है। बच्चे को उसकी पीठ पर लिटाएं और उसके पेट को धीरे-धीरे दक्षिणावर्त दिशा में धोएं, फिर हाथ को उसके पेट की गोलाई में ले जाएँ।

Related News