मोटापे से हर कोई परेशान है. मोटापा कम करने के लिए हम कई तरह के व्यायाम, आहार और उपचार भी करते हैं। लेकिन जो आप नहीं जानते वह यह है कि अगर आप फिट और फाइन रहना चाहते हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ बदलाव करने होंगे। जो मोटापा कम करने में मदद करता है।

मोटापा कम करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिला लें। जो मोटापा कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए भी शहद बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता है। इसके अलावा, शहद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। वजन कम करने के लिए आप गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

वजन कम करने के लिए बनाएं खीरा, नींबू और अदरक का खास ड्रिंक, इससे आपको तुरंत वजन कम करने में मदद मिलेगी। इस ड्रिंक को बनाने में एक खीरा, दो चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस लगेगा। ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें और उसमें अदरक का रस मिलाएं और धीमी आंच पर गर्म करें। फिर कटे हुए खीरे के पेस्ट में मिलाएं और उबाल आने दें।

आखिर में इस ड्रिंक में नींबू का रस मिलाएं और गैस बंद कर दें। इस पेय को गर्म होने पर पिएं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है। मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर और ग्लूकोमोनास फाइबर होते हैं। वे आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने और मधुमेह को नियंत्रित करने का काम करते हैं।

Related News