वजन घटाने के लिए सबसे पहले आहार पर विचार करना चाहिए। मोटापा ठीक करने की पहली शर्त है जीरो शुगर, गेहूं की मात्रा कम करें। तीसरा है खाना पकाने में कम तेल का प्रयोग करें और कम तापमान पर तेल पकाएं।

स्वास्थ्य: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खान-पान के कारण ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है। मोटापे से छुटकारा पाने का उपाय ढूंढने से पहले इसके कारणों को जानना जरूरी है। बढ़ते शरीर का कारण जानने और उस दिशा में काम करने से सटीक परिणाम मिलते हैं।

मोटापे के कई कारण होते हैं। एक कारण अनुवांशिक है. दूसरा कारण थायराइड रोग है। जबकि तीसरा कारण है आपका गलत खान-पान और जीवनशैली। इसके अलावा कुशिंग सिंड्रोम, असंतुलित हार्मोन भी मोटापे के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको थायराइड, असंतुलित हार्मोन, कुशिंग सिंड्रोम की जांच करानी चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी हो जाता है। अगर ऊपर बताई गई कोई समस्या नहीं है तो संभव है कि मोटापा गलत खान-पान और जीवनशैली के कारण है। इसके लिए सबसे पहले आहार पर ध्यान देना चाहिए। मोटापा ठीक करने की पहली शर्त है जीरो शुगर, गेहूं की मात्रा कम करें। तीसरा है खाना पकाने में कम तेल का प्रयोग करें और कम तापमान पर तेल पकाएं।

व्यायाम की बात करें तो जो भी व्यक्ति वजन कम करना चाहता है उसे रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए। पैदल चलने के साथ-साथ आप सूर्य नमस्कार और अन्य व्यायाम भी जोड़ सकते हैं। घंटों तक एक ही स्थिति में बैठे रहने से बचें। दैनिक दिनचर्या में जितना हो सके बैठना कम करने से भी इस समस्या से राहत मिलती है। इस तरह इस सरल नियम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करके मोटापे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अगर लाख कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है तो ऊपर बताए गए कारण हो सकते हैं। इसके लिए आपको इलाज के साथ वजन कम करने के लिए सही दिशा में प्रयास करने की जरूरत है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम दोनों ही वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related News