आजकल हर किसी का लक्ष्य वजन कम करना हो गया है। हर कोई हर संभव उपाय अपना रहा है। तब हम कहते हैं कि आप नींद के दौरान भी अपना वजन कम कर सकते हैं। तो आप भी चौकाने वाला रिएक्शन देंगे। लेकिन आपको बता दें, आप भी कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करके अपना वजन कम कर सकते हैं

1. सोते समय -

यानी सोने से पहले चाय पीने से आपको नींद आती है और आपके शरीर को आराम मिलता है। यह आपके चयापचय को गति देता है जो वजन नियंत्रण में मदद करता है। सोने से पहले कैमोमाइल पुदीना और लैवेंडर जैसी चाय पीना फायदेमंद होता है।

2. कार्डियो

स्वस्थ और फिट रहने के लिए किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन सोने से 15 से 20 मिनट पहले कार्डियो करने की भी सलाह दी जाती है। जब आपका शरीर फैट बर्न करने की प्रक्रिया में होता है, तो यह आपके व्यायाम करने के बाद भी जारी रहता है। सोने से पहले कुछ कार्डियो करने से नींद में सुधार होता है और कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद मिलती है।

3. स्ट्रेचिंग

सोने से पहले स्ट्रेचिंग करने से आपको नींद आने में मदद मिल सकती है। कुछ योग चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। सबसे आसान खिंचाव जो बिस्तर पर आसानी से किया जा सकता है। पैरों को आगे की ओर फैलाकर मोड़ें और पंजों को स्पर्श करें। इसे करते समय आप अपने पूरे शरीर में खिंचाव महसूस करेंगे और इस स्थिति में 5 से 10 सेकेंड तक बने रहें। ऐसा सोने से कम से कम 5 मिनट पहले करें।

4. रात में हल्का भोजन

सभी जानते हैं कि नाश्ता राजा की तरह होना चाहिए, दोपहर का भोजन रानी की तरह होना चाहिए और रात का खाना रैंक जैसा होना चाहिए। किसी को हल्का डिनर करना चाहिए और यह

तले और हल्के भोजन से परहेज करें। कोशिश करें कि रात का खाना 2 घंटे पहले खा लें ताकि सोने से पहले खाना पच जाए।

5. इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बंद करें

सोने से कम से कम 30 से 40 मिनट पहले टीवी लैपटॉप और मोबाइल को बंद कर दें। इस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से निकलने वाला प्रकाश शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकता है जो नींद को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार होता है। सोने से पहले नीली रोशनी के संपर्क में आने से भूख और लालसा बढ़ती है। जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है। जिससे वजन बढ़ता है और शरीर की फैट बर्निंग पावर को धीमा कर सकता है।

Related News