इंटरनेट डेस्क. आज के समय में बढ़ता वजन लोगों के लिए एक आम समस्या बन गया है। बढ़ते वजन के कारण लोगों में मोटापे की समस्या होने लगती है मोटापे की वजह से उनको अपने दैनिक कार्य करने में भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने या कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं तरह तरह की एक्सरसाइज करते हैं और महंगे महंगे डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। अगर आप भी इस बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं और से राहत पाना चाहते हैं तो आप अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज के साथ-साथ इन उपायों को भी जरूर शामिल कर सकते है और अपने बढ़ते वजन को आसानी से कम या कंट्रोल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से -

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें क्योंकि हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है यदि हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो कई तरह की समस्याएं परेशान करने लगती है इसलिए इंसान को नियमित रूप से 1 दिन में कम से कम 10 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

* डेयरी प्रोडक्ट का का करें इस्तेमाल :

शरीर को स्वस्थ रखने और बढ़ते वजन को कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बहुत जरूरी है इन डेयरी प्रोडक्ट में दही छाछ दूध पनीर आदि शामिल किए जाते हैं। इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे पोटेशियम, कैल्शियम ,प्रोटीन आदि यह तत्व हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं

* मौसमी फलों के जूस का करें सेवन :

वजन कम करने या बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको नियमित रूप से मौसमी फलों का के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। आपको अपने रूटीन में एक गिलास जूस का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि एक गिलास जूस में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और शरीर पर चर्बी जमा नहीं होने देते। जिससे हमारा वजन तेजी से नहीं बढ़ता।

* दालों का नियमित रूप से करे सेवन :

भारत में दाल की कई किस्में पाई जाती है कई दालों का इस्तेमाल आप उन्हें अंकुरित करके भी कर सकते हैं और कई दलों को आप पक्का कर इस्तेमाल कर सकते हैं दालों में मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

Related News