सब्जी का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए जीरे का इस्तेमाल हर घर के किचन में किया जाता है। लेकिन खाने के स्वाद से अलग क्या आप जानते हैं जीरा आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।आज आपको बताते हैं आखिर कैसे आप जीरा पानी की मदद से अपने बढ़ते मोटापे से निजात पा सकते हैं और जीरा पानी पीने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिलते हैं ।

आयुर्वेद में जीरे को सेहत के लिए वरदान माना गया है। जीरा व्यक्ति के पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर उसके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह सेहत के साथ- साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

जीरा पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। अब इस पानी को आप सुबह जीरा को उबाल लें और चाय की तरह पी लें। आप चाहे तो बचा हुआ जीरा खा सकते हैं।रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी बाहर निकल जाती है। ध्यान रखें जीरा पानी पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

जीरा पानी में नींबू और चुटकी भर दालचीनी भी मिला सकते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

Related News