भारत के मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान अमफान अगले 12 घंटों के दौरान ,सोमवार सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान को और तेज होने की संभावना है।

अम्फान, जो बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में स्थित है, पिछले छह घंटों के दौरान 6 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, थोड़ा तेज हुआ और रविवार सुबह 5:30 बजे ओडिशा के पारादीप से लगभग 990 किलोमीटर दक्षिण में उसी क्षेत्र में केंद्रित हो गया। , पश्चिम बंगाल के दीघा से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 1240 किमी और बांग्लादेश में खेपुपारा से 1260 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है।

UM-PUN नामक चक्रवाती तूफान, अगले छह घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान और बाद के 12 घंटों के दौरान और भी गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है यानी इस से खतरा हो सकता है।

आज हम आपको इस तूफान से जुडी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जान लेना जरूरी है।

* ओडिशा के 12 जिले- गंजाम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नाहन- को आईएमडी के पूर्वानुमान के बाद अलर्ट पर रखा गया है।

आखिर इस बार गर्मियों में इतना कम क्यों है तापमान; यहाँ जानें कारण

* ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रशासन के समक्ष शून्य लोगों के हताहत का लक्ष्य रखा है, जो कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई के बीच है।

* राज्य सरकार ने भविष्यवाणी की है कि समुद्री तट के साथ 649 गांवों में लगभग सात लाख लोग चक्रवात अमफान के कारण गंभीर रूप से प्रभावित होने की संभावना है।

* ओडिशा ने केंद्र से चक्रवात अमफान की दिशा में पड़ने वाले क्षेत्रों से गुजरने वाली Special श्रमिक स्पेशल ’ट्रेनों को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आग्रह किया है।

* 19 मई से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में चक्रवात अमफान में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। रविवार शाम तक यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज हो सकता है और 17 मई तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकती है।

* इसके बाद उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर 18 से 20 मई तक पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ने की संभावना है।

* उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा और हुगली सहित गंगीय पश्चिम बंगाल के तटीय जिले 19 और 20 मई को भारी बारिश होने की संभावना है।

OMG! 9000 साल पहले ऐसी दिखती थी लड़कियां; यहाँ देखें तस्वीरें

* मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 18 से 21 मई तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी और पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों पर न उतरें और समुद्र में जो लोग बाहर हैं उन्हें 17 मई तक तटों पर लौटने को कहा जाए।

* पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ हवा की गति मई 19 की दोपहर से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और 20 मई को सुबह से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ धीरे-धीरे 75 से 85 किमी प्रति घंटे तक बढ़ जाएगी।

* आपदा प्रबंधन दल को बचाव और राहत कार्यों के लिए तटीय क्षेत्रों और पश्चिम बंगाल के अन्य स्थानों में चक्रवात आश्रय भेजा जा रहा है। बचाव और राहत कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें भी तैनात की जाएंगी।

* ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRF), नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) और फायर सर्विस के जवानों की आवाजाही ओडिशा में शुरू हो चुकी है।


* ओडिशा ने 12 तटीय जिलों के सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी निलंबित कर दी है।

* भारतीय तटरक्षक (ICG) ने खुद को समुद्री खोज और बचाव कार्यों के लिए भी तैयार किया है। गश्ती पर उसके जहाज और विमान सुरक्षा के लिए बंदरगाह पर लौटने के लिए समुद्र में काम करने वाली मछली पकड़ने वाली नावों को निर्देशित कर रहे हैं।

Related News