गलत खान-पान और जीवन शैली की वजह से वजन का बढ़ना अब एक आम बात हो गई है यहाँ तक की बच्चों में भी मोटापा की समस्या बढ़ती जा रही है,भागमभाग वाली आज की जीवन शैली में इंसान के पास वक्त की कमी के कारण वो खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाता, अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाता हैं।

खाने-पीने की अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह से बढ़ने लग जाता है और वजन का बढ़ना कई तरह की बीमारियों को बुलावा देना है, बढ़ते वजन की वजह से स्ट्रोक, ब्लड शुगर के साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है।

लेकिन हम अपनी जीवन शैली में सुधार कर और खान-पान पर ध्यान देकर आप बिना किसी उपाय के वजन कम कर सकते हैं, आइये जानते है कैसे।

फल और सब्जियां कैलोरी, फैट और कार्ब में कम होती हैं इसलिए इनका पर्याप्त रूप से सेवन करना चाहिए, इसलिए खाने में खूब सारे फल और सब्जियों को शामिल करें।

वजन का प्रमुख कारक जंक फूड बनता जा रहा है, जंक फूड खाना एक तरह का फैशन और लोगों की जरूरत में शामिल हो चुका है, इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य क़े लिए हानिकारक और वजन बढ़ाने का काम करता है इसलिए हमे इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट्स ke अनुसार सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए।हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपको जरूरी न्यूट्रीएंट मिल जाते हैं जो कि भूख को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं,अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो ये न्यूट्रीएंट आपको नहीं मिलेंगे और दिनभर आपको भूख लगती रहेगी।

Related News