मेरठ के एक निजी अस्पताल में हाल ही में 175 किलो के एक व्यक्ति की बेरियाट्रिक सर्जरी हुई है। डॉक्टरों ने दावा किया है कि सर्जरी के बाद शख्स का वजन 60 से 75 किलो तक कम हो गया है. पूरी सर्जरी में 50 मिनट का समय लगा और सफलतापूर्वक किया गया। डॉक्टरों ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में यह पहला मामला है जहां किसी अधिक वजन वाले व्यक्ति का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया है।


डॉक्टरों ने कहा कि पहले भी कई ऑपरेशन हो चुके हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि 175 किलो के आदमी का ऑपरेशन किया गया है. इस शख्स का नाम संजय शर्मा है और ये मेरठ, बागपत, खेड़का का रहने वाला है. संजय अपनी सफल सर्जरी से बेहद खुश हैं। बागपत के खेड़का निवासी 45 वर्षीय संजय शर्मा मोटापे से परेशान थे और उनका वजन लगातार बढ़ रहा था. वजन बढ़ने के कारण संजय शर्मा को रोजाना के काम करने में काफी दिक्कत हो रही थी। संजय शर्मा के वजन बढ़ने की समस्या अनुवांशिक है क्योंकि उनके परिवार में सभी का वजन अधिक है।

बढ़ते वजन से परेशान संजय शर्मा ने दिल्ली के एक अस्पताल में अपना इलाज भी कराया लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ। जिसके बाद वह मेरठ के एक निजी अस्पताल पहुंचे। संजय शर्मा का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर ऋषि सिंघल ने बताया कि मरीज का वजन करीब 175 किलो था, जिससे उसे कई तरह की दिक्कतें होने लगी थीं। डॉक्टर ने कहा कि मरीज ने मोटापा कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी की और अब स्वस्थ है। डॉ. ऋषि ने कहा कि मोटापे के कई कारक होते हैं। जिसमें जेनेटिक्स और खान-पान पर ध्यान देना शामिल है।

डॉ. ऋषि ने कहा कि इस मरीज में मोटापे से जुड़ा हर फैक्टर शामिल था. जैसे खाने-पीने की खराब आदतें, कम शारीरिक गतिविधि, साथ ही अनुवांशिकी - उनके परिवार के सभी लोग मोटे थे। डॉक्टर ने कहा कि हमने बायपास सर्जरी की है, जिसमें पेट को छोटा कर सीधे आंत से जोड़ दिया जाता है। ऑपरेशन में करीब 50 मिनट लगे। और इसका असर अगले 3 से 6 महीने में दिखने लगेगा। 6 महीने के बाद उनका वजन करीब 60 से 70 किलो कम होकर 100 किलो तक पहुंच जाएगा।

Related News