महिलाओं के लिए सबसे खुशी का पल तब होता है जब वे मां बनती हैं। मां बनने पर महिला पर जिम्मेदारी का बोझ थोड़ा बढ़ जाता है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा ही कुछ हुआ महाराष्ट्र की रहने वाली मेघना के साथ। डिलीवरी के बाद मेघना का वजन 75 किलो था। इससे उनकी पीठ और घुटनों में तेज दर्द हुआ। मेघना ने अपनी खुद की स्थिति देखकर वजन कम करने का फैसला किया और घर के बने भोजन, योग के महत्व को महसूस किया। आज उसने लगभग 18 किलोग्राम वजन कम किया है। आइए जानें कि उसने यह कैसे किया।

नाव - मेघना बिडचंदानी
व्यवसाय - शिक्षक
आयु - 29 वर्ष
लंबाई - 5 फीट 1 इंच
शहर - ठाणे, महाराष्ट्र
बढ़ा हुआ वजन - 75 किग्रा
कम वजन - 28 किलो
वजन कम करने का समय - 6 महीने
वह वजन घटाने की यात्रा की शुरुआत थी

मेघना का कहना है कि डिलीवरी के बाद उनका वजन अचानक 75 किलो तक पहुंच गया। इससे उसके घुटनों और पीठ में तेज दर्द हुआ। इसके अलावा, वह अक्सर आलस्य से अभिभूत रहती थी। इससे मेघना काफी असहज हो गईं और उन्होंने वजन कम करने का फैसला किया। अब मेघना इस शारीरिक समस्या से निजात पाना चाहती थी। इस रास्ते पर चलते हुए उन्होंने अपने जीवन में कई बदलाव किए, आइए उन बदलावों के बारे में विस्तार से जानें।


खान-पान में यह बदलाव

नाश्ता -
वह उपमा, ओट्स इडली, पोहे, विभिन्न सब्जी पराठे और फलों का सलाद खाती थी।

दोपहर का भोजन -
एक रोटी, एक कटोरी सब्जी, एक कटोरी दही और एक कटोरी सलाद।

रात का खाना -
सीमित मात्रा में दाल और चावल या फिर सब्जियों के साथ दलिया या कोई सब्जी पराठा और दही। वह रात का खाना भी 8 बजे से पहले कर लेती थी।

व्यायाम से पहले भोजन -
एक गिलास पानी और 5 भीगे हुए बादाम

व्यायामानंतरचे मील -
नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है

चीट डे -
पिज्जा और पानीपुरी खाओ।

वर्कआउट

मेघना का कहना है कि वह घर पर ही वर्कआउट करती थीं और हर दूसरे दिन पावर योगा करती थीं। इसके अलावा, वह अन्य दिनों में घर पर ही साधारण व्यायाम करती थी।


फिटनेस सीक्रेट्स

मेघना के मुताबिक आप जितनी ज्यादा एक्टिव रहती हैं, उतनी ही फिट भी रहती हैं। वहीं उनका कहना है कि वजन तो बस एक नंबर है. ऐसे में अगर आप सही मात्रा में खाना खाते हैं तो इससे आपको जरूर फायदा होगा। साथ ही मेघना का कहना है कि खुद को हाइड्रेट रखना और पर्याप्त नींद लेना भी उतना ही जरूरी है। इन बातों का पालन करके उन्होंने नाटकीय रूप से अपना वजन कम किया है।


ये जीवनशैली में बदलाव

मेघना ने अपनी डाइट से शुगर को पूरी तरह से खत्म कर दिया। वह चाय या कॉफी में भी गुड़ का इस्तेमाल करती थी। भले ही वह मिठाई पसंद करती है, लेकिन उसके लिए मिठाई से पूरी तरह दूर रहना मुश्किल है। उस स्थिति में, वह अपना पेट भरती रहती और मिठाई का एक छोटा सा हिस्सा ही खाती थी। उसने तले हुए खाद्य पदार्थ, आटा, बिस्कुट और सोडा से भी परहेज किया।

Related News