वजन कम करने की हर किसी की एक ही समस्या होती है। तो आज हम आपको वजन कम करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। डाइटिंग जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं या किसी भी तरह से अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्होंने सुना होगा कि सभी अनाज कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं जो वजन घटाने में बाधा बन सकते हैं। लेकिन, कुछ अनाज ऐसे भी हैं जो वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले लोगों के लिए हैं। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा।

कार्ब्स और फाइबर
कार्ब्स और फाइबर दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जबकि कार्ब्स आपको ऊर्जा देते हैं, फाइबर आपको कुछ तैराकों पर वजन कम करने में मदद कर सकता है और अनाज दोनों सही मात्रा में उपलब्ध हैं।
रेशा
अगर आप अपने आहार में फाइबर को शामिल करते हैं। तो इससे आपका पेट भरा रहता है और आपको हर कुछ मिनटों में भूख लगना बंद हो जाएगी। अनाज से दूर रहना समझदारी नहीं है। लेकिन अपनी डाइट और जरूरतों के हिसाब से सही खाना चुनना आपको समझदार बना सकता है।

भूरा चावल
वैसे ब्राउन राइस को सुपर फूड कहा जाता है। क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सभी बी समूह के विटामिन आदि होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह फाइबर में उच्च और वसा में कम है। ताकि आप इनका सेवन कर सकें।

जई
वजन घटाने के मामले में कोई भी ओट्स बहुत उपयोगी होते हैं। ओट्स को पानी में उबालने से सारा पानी सोख लिया जाता है और इसे खाने के बाद पानी की वजह से आपको भूख भी कम लगती है। इसमें मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके दिल की रक्षा करते हैं।

मसूर की दाल
दाल में पर्याप्त फाइबर होता है। इनमें फैट बहुत कम होता है। दालों में बी विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक भी होते हैं। तो अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह दाल आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

जौ
जौ का सेवन न सिर्फ आपका वजन कम करने में मददगार है बल्कि यह आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा।

क्या नहीं खाना चाहिए:
यह वह अनाज है जिसका आपको सेवन करना चाहिए। लेकिन अब बात करते हैं उन अनाजों की जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

सफेद चावल और गेहूं।
वैसे, सफेद चावल और गेहूं कार्ब्स से भरपूर और कैलोरी से भरपूर होते हैं। इसमें फाइबर या कोई अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं। वे आपको केवल मोटा बना सकते हैं। इसलिए अगर आपका वजन कम हो रहा है तो आपको सफेद चावल और गेहूं खाने से बचना चाहिए।

Related News