सिर्फ वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने से कोई खास फायदा नहीं होता. उसके लिए आपको खाने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। वजन बढ़ना कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। यह वजन घटाने को बेहद जरूरी बनाता है। अगर आप वजन कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट कोई खास ड्रिंक लेते हैं तो यह आपको वजन कम करने में जरूर मदद करेगा।

इस खास ड्रिंक को घर पर बनाने के लिए आपको दो चम्मच इलायची, एक चम्मच हींग, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच काली मिर्च और दो चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इस ड्रिंक को बनाने के लिए बस शहद को छोड़कर सभी सामग्री को मिला लें और एक गिलास पानी में डाल दें। फिर पानी को बीस मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें। फिर इस पानी को तब तक पिएं जब तक यह गर्म न हो। जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए आपको रोजाना खाली पेट लहसुन, गुड़ और अदरक का पानी पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको लहसुन, अदरक और गुड़ की सात से आठ कलियां चाहिए होंगी। - सबसे पहले दो गिलास पानी गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और उसमें लहसुन अदरक और गुड़ मिलाएं. इस पानी को तब तक पिएं जब तक यह गर्म न हो। यह आपके शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करता है।

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर खाली पेट पिएं। जीरा न केवल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है बल्कि एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बेहतरीन स्रोत है। लंबे समय तक मोटापे से संबंधित सूजन को हृदय रोग से जोड़ा गया है और इससे ऑटोइम्यून स्थितियां भी हो सकती हैं। जीरा पानी अपने पाचन लाभों के लिए भी जाना जाता है।

Related News