हम में से कई लोगों का मोटापा कम करने के लिए अलग-अलग डाइट प्लान होते हैं। पेट के आसपास जमा होने वाली चर्बी को बेली फैट कहते हैं। गुण कई लोग पेट की चर्बी कम करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कई डाइट प्लान बेली फैट को कम नहीं करते हैं। गलत लाइफस्टाइल से पेट की चर्बी बढ़ती है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं? यानी कुछ खास आदतों को अपनाकर हम बिना किसी डाइट के बेली फैट को कम कर सकते हैं।
आहार में पौष्टिक भोजन की कमी

जब पेट की चर्बी कम करने की बात आती है तो कैलोरी नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण होता है। कैलोरी कम करने के लिए हम आहार में पोषक तत्वों की मात्रा भी कम करते हैं। नतीजतन, शरीर में मांसपेशियों और पानी की कमी हो जाती है। तो आपके पेट की चर्बी घटती नहीं बल्कि बढ़ती है।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

वजन घटाने के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी पीने से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। इसके लिए खाने से पहले खूब पानी पिएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह भूख को कम करता है और कैलोरी की मात्रा को भी कम करता है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो पेट की चर्बी कम करना मुश्किल है।

तनाव

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि तनाव शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, जो चयापचय को कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो भी आपका वजन बढ़ता है।

नींद की कमी

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाता है। इससे शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है और हम अधिक कैलोरी युक्त खाना खाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें। उचित नींद लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

शारीरिक गति

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। वजन कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। व्यायाम न केवल वजन घटाने के लिए फायदेमंद है बल्कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है।

योग

भुजंगासन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह पेट, कमर और बाहों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इससे आपका शरीर लचीला रहता है। भुजंगासन करने के लिए आपको सबसे पहले पेट के बल सोना होगा। दोनों हाथों को शरीर के पास लेकर कोहनियों को जमीन पर रखें फिर दोनों हाथों को कमर के पास लाएं और दोनों हाथों से शरीर को जितना हो सके कमर से ऊपर उठाने की कोशिश करें। अब आपकी सीट पोजीशन पूरी हो गई है। सीट को यथासंभव स्थिर रखने की कोशिश करें।

Related News