PC: abplive

शादी के सीजन के दौरान देश में लाखों शादियां होती हैं, जिनमें तरह-तरह की तैयारियां होती हैं, जिनमें लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक का खर्च होता है। बैंक्वेट हॉल से लेकर आभूषण और अन्य सामान तक, एक शादी की कुल लागत 15 से 20 लाख तक हो सकती है। जबकि कई लोग इन खर्चों को आसानी से वहन कर सकते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके शादी के लिए पर्याप्त धन नहीं होता है। ऐसे व्यक्तियों के लिए, बैंक अब वेडिंग लोन की पेशकश कर रहे हैं, जो शादी समारोह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं।

जितनी जरूरत उतना लोन

भारतीय स्टेट बैंक समेत विभिन्न बैंक वेडिंग लोन के लिए योजनाएं पेश कर रहे हैं। ये योजनाएं अक्सर डिजिटल रूप से आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती हैं। आप अपने बजट के आधार पर 5 लाख से 1 करोड़ तक का वेडिंग लोन ले सकते हैं। अन्य प्रकार के लोन के समान,वेडिंग लोन जल्दी प्रोसेस हो जाते है। इन लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको वेसैलरी स्लिप, आईटीआर और जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इन लोन के लिए किसी चीज को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

पे लेटर स्कीम का भी विकल्प
वेडिंग लोन के अलावा, कुछ वित्त कंपनियां, जैसेमैरी नाउ, पे लेटर भुगतान मॉडल पर आधारित योजनाओं को भी बढ़ावा दे रही हैं। इन योजनाओं में होटल सीरीज या वेडिंग प्लानर कंपनियों के साथ साझेदारी शामिल है। भुगतान में आसानी प्रदान करते हुए धनराशि सीधे होटल या वेडिंग प्लानर को हस्तांतरित कर दी जाती है। कुछ कंपनियाँ नवविवाहितों को राहत देने के लिए आमतौर पर छह महीने के लिए ब्याज-मुक्त अवधि की पेशकश भी कर रही हैं।

कितना है इंटरेस्ट रेट?
विचार करने योग्य एक महत्वपूर्ण पहलू वेडिंग लोन पर इंटरेस्ट रेट है। डिंग लोने के लिए आपको 11 परसेंट से लेकर 20 परसेंट तक का इंटरेस्ट देना पड़ सकता है। हालाकिं वेडिंग लोन पर्सनल लोन के समान होते हैं, ये जल्दी प्रोसेस हो जाता है और इसमें कुछ एक्सट्रा ऑफर्स भी दिए जाते हैं.


Related News