शादियों का सीजन नजदीक आने के साथ ही लोग शादियों में खूब पैसा खर्च कर रहे हैं। हरख में, हरख में लोग कर्ज भी करते हैं। अगर थोड़ी सी सूझबूझ दिखाई जाए और योजना बनाकर काम किया जाए तो बोझ वास्तव में काफी हद तक कम किया जा सकता है। हर कोई जीवन में एक बार शादी करता है। अच्छे समय की वजह से अगले पांच महीनों में कई शादियां होंगी। अगर आपके परिवार या रिश्तेदारों की शादी हो रही है तो पैसे बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स (शादी की लागत) दी गई है।

शादी हॉल की बुकिंग
ठंड के मौसम के चलते ज्यादातर लोग अपनी शादी गार्डन के बजाय मैरिज हॉल में प्लान करते हैं, लेकिन शादी की तारीख से ठीक पहले इसकी बुकिंग करना आपके लिए महंगा हो सकता है। इसलिए अगर आप वेडिंग सीजन से पहले सीजन ऑफ बुक करते हैं तो आपको सस्ता सौदा मिल सकता है। जो लोग अगले साल मार्च और अप्रैल में शादी करने जा रहे हैं, उनके लिए अभी वेडिंग हॉल बुक करना उचित होगा।

रेंटल लहंगा-शेयरिंग
हर दूल्हा और दुल्हन अपनी शादी में सबसे अच्छा दिखना चाहते हैं, वे शादी के कपड़े पर बहुत पैसा खर्च करते हैं। जबकि कपड़े वन टाइम वियर ही होते हैं। एक विशेष डिजाइनर संग्रह खरीदने की तुलना में किराए पर लेने का विकल्प शादी के लिए अधिक उपयुक्त है। शहर में कई जगह ऐसी हैं जहां शादी के कपड़े किराए पर मिल जाते हैं।

किराए के गहने
कपड़ों की तरह, आप महंगे गहने किराए पर ले सकते हैं। शादी के लिए किराए पर लिए गए कृत्रिम गहने बहुत असली लगते हैं। गहने किराए पर लेने से शादी का खर्चा भी कम हो जाता है।

वेडिंग प्लानर हेल्प
वेडिंग डेकोरेशन, कैटरिंग, लोकेशन, डीजे और मेकअप आर्टिस्ट के लिए वेडिंग प्लानर से बात करना ठीक है। वेडिंग प्लानर आपके बजट में आपको सही सलाह देंगे। साथ ही जिस रेट पर शादी के लिए जरूरी सामान मिल रहा है। यह बेहतर जानकारी भी देगा। ब्राइडल मेकअप के लिए किसी मेकअप आर्टिस्ट से संपर्क किया जा सकता है।

खुद का मेकअप किट
ब्राइडल मेकअप के लिए मेकअप आर्टिस्ट से संपर्क किया जा सकता है, लेकिन अगर कोई मेकअप आर्टिस्ट अपने मेकअप किट से मेकअप करता है तो उसकी कीमत दोगुनी हो जाती है। इसलिए आपको सबसे पहले अपनी खुद की मेकअप किट रखने का फैसला करना चाहिए, ताकि आप बहुत सारा पैसा बचा सकें और कम पैसे बचा सकें।

शीतकालीन व्यंजन पर निर्णय लें
अगर शादी सर्दियों में है तो आपको उन सभी चीजों को केटरिंग से हटा देना चाहिए। जिसकी जरूरत सर्दी के मौसम में नहीं होती है। यदि आप इस तरह से 4-5 वस्तुओं को कम करते हैं, तो बहुत अधिक लागत बच जाती है और उस पैसे का उपयोग अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए किया जा सकता है।

डिजिटल कार्ड से आमंत्रण
महंगे शादी के निमंत्रण कार्ड के बजाय, एक डिजिटल कार्ड बनाया जा सकता है और उन्हीं दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजा जा सकता है और यह आज भी एक चलन है और अगर आपको कार्ड प्रिंट करना है, तो आप विशेष मेहमानों की सूची बना सकते हैं और कार्ड प्रिंट कर सकते हैं इसलिए।

Related News