pc: सच कहूं

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों तक पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लंबे समय तक लू चलने का अनुमान है।

इसमें कहा गया है कि तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों के साथ-साथ आंतरिक कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक गंभीर गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है।


बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भी इस अवधि के दौरान लू की स्थिति देखने की उम्मीद है।

आईएमडी ने गंगीय पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है, जो सभी आयु समूहों में गर्मी से होने वाली बीमारियों और हीट स्ट्रोक की संभावना का संकेत देता है।

इसके अलावा, आईएमडी ने ओडिशा, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया।

इसके अलावा, कुछ क्षेत्रों में बारिश की भी उम्मीद है क्योंकि 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक उत्तर-पश्चिम भारत में गरज और बिजली गिरने के साथ ताजा बारिश का अनुमान है। उत्तर-पूर्व भारत में 24 से 28 अप्रैल के बीच अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में बारिश की उम्मीद है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 से 28 अप्रैल तक छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 24 अप्रैल से मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश और27 अप्रैल तक आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

Related News