पीठ दर्द कई अलग-अलग चोटों, स्थितियों या बीमारियों के परिणामस्वरूप हो सकता है - सबसे अधिक बार, पीठ में मांसपेशियों या टेंडन में चोट। दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। बता दे की, कुछ मामलों में, दर्द चलने, सोने, काम करने या रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में मुश्किल या असंभव बना सकता है।

पीठ दर्द के कारण

30 या 40 की उम्र के आसपास शुरू होने के साथ-साथ पीठ दर्द अधिक आम है।

व्यायाम की कमी। आपकी पीठ और पेट की कमजोर, अप्रयुक्त मांसपेशियां पीठ दर्द का कारण बन सकती हैं।

अधिक वज़न। शरीर का अतिरिक्त वजन आपकी पीठ पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

बीमारी। ..

अनुचित उठाना। ...

मनोवैज्ञानिक स्थितियां। ...

धूम्रपान।

कमर दर्द से निजात पाने के उपाय

खिंचाव और मजबूती: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मजबूत मांसपेशियां, विशेष रूप से आपके पेट के कोर में, आपकी पीठ को सहारा देने में मदद करती हैं। ताकत और लचीलापन दोनों आपके दर्द को दूर करने और इसे रोकने में मदद कर सकते हैं।

आइस एंड हीट ट्राई करें: आपने सुना होगा कि पीठ दर्द से राहत के लिए एक दूसरे से बेहतर है। संक्षिप्त उत्तर यह है कि सबसे अच्छा विकल्प वह है जो आपके लिए काम करता है। बर्फ या गर्मी उपचार को 20 मिनट तक सीमित करने का सुझाव देते हैं। यदि आप भी मांसपेशियों में दर्द की क्रीम या मलहम लगा रहे हैं तो उनका इस्तेमाल न करें।

मेडिकेटेड क्रीम का उपयोग त्वचा क्रीम, साल्व, मलहम या पैच आपकी पीठ में अकड़न, दर्द और तनाव महसूस होने पर मदद कर सकते हैं। कई उत्पादों में मेन्थॉल और कपूर जैसे तत्व होते हैं, जो प्रभावित क्षेत्र को ठंडा, गर्म या सुन्न कर सकते हैं। क्रीम वहीं लगाएं जहां आपको चोट लगी हो। यदि आपको मौके पर पहुंचने में परेशानी हो तो किसी को इसे लगाने के लिए कहें।

ठीक से बैठें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव को कम करने में मदद करता है। आप अपनी रीढ़ की हड्डी को अलाइनमेंट में रखने के लिए टेप, स्ट्रैप्स या स्ट्रेची बैंड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने सिर को अपने श्रोणि पर केंद्रित रखने का लक्ष्य रखें। अपने कंधों को न झुकाएं और न ही अपनी ठुड्डी को आगे की ओर झुकाएं।

ठीक से सोएं: बता दे की, नींद की खराब स्थिति भी पीठ दर्द को बढ़ा सकती है। अपनी तरफ लेटने की कोशिश करें। अपनी रीढ़ को तटस्थ स्थिति में रखने के लिए और अपनी पीठ पर तनाव को दूर करने के लिए अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें। यदि आपको अपनी पीठ के बल सोना है, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें।

Related News