लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई लोगों को आंखों से पानी आने लगता है, जिस वजह से उन्हें देखने के साथ साथ काम करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि धूल से एलर्जी,ज्यादा टीवी देखना,बार-बार आंखें छूना, आंखे लाल होना और आंखों में सूजन होने के कारण आंखों से पानी आने की समस्या होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के आई ड्रॉप का सहारा भी लेते हैं, लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता है। आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे है, जिसकी सहायता से आप आंखों से पानी आने की समस्या से जड़ से निजात पा सकते हैं।

1.दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार आंखों से पानी आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल टी का आयुर्वेदिक नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी या कोमोमाइल या पेपरमिंट की चाय की पत्तियों को थोड़ी देर गर्म पानी में रखें और थोड़ी-थोड़ी देर दोनों आंखों पर इसकी सिकाई करें। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर आंखों से पानी आने की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

2.आंखों से पानी आने की समस्या से निजात पाने के लिए रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें, इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। इस नुस्खे का रोज इस्तेमाल करने पर कुछ दिनों में आंखों से पानी आने की समस्या समाप्त हो जाएगी।

3.आंखों से पानी आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप पीपल की 5-6 कोंपलों को लेकर उसको पानी में भीगोकर रोज सुबह इस पानी से आँखों को धोएँ। इस नुस्खे का निरंतर इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में आंखों से पानी आने की समस्या दूर हो जाएगी।

Related News